शिक्षा एवं रोजगार

काम्पिटेटिव एग्जाम को समझे कहानी के जरिये..

Publilshed By- Komal Sen

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले सभी छात्रों के मन में अक्सर तीन प्रश्न होते हैं।

1) परीक्षा की तैयारी शुरू करने का सबसे अच्छा समय क्या होगा?

2) परीक्षा की तैयारी करते समय मुझे किससे परामर्श या अनुसरण करना चाहिए?

3) परीक्षा पास करने तक मानसिक शक्ति कैसे बनाए रखें?

‘तीन प्रश्न’ नामक लियो टॉलस्टॉय की कहानी से आज हम इनके उत्तर जानेंगे .

साधु महाराज और राजा के तीन प्रश्न

एक बार एक राजा के मन में तीन प्रश्न थे। पहला है ‘काम शुरू करने का सही समय क्या है?’, दूसरा ‘दुनिया में किस व्यक्ति की बात माननी चाहिए और किससे नहीं या किससे सलाह लेनी चाहिए और किससे नहीं?’, और तीसरा ‘वह क्या चीज है? दुनिया में? ताकि मैं जो चाहूं वह कर सकूं?’ राजा ने तुरंत बयान दिया कि जो इन सवालों का सही जवाब देगा उसे इनाम दिया जाएगा। बहुत से विद्वान लोग आए और राजा को उत्तर देने लगे, लेकिन राजा को किसी का उत्तर संतोषजनक नहीं लगा।

उत्तर की तलाश में राजा साधु के आश्रम में गया।

पास के जंगल में एक प्रसिद्ध साधु हुआ करता था और वह केवल गरीब लोगों से मिलता था। तो राजा भी सादे कपड़े पहनकर साधु की कुटिया में चला गया जहाँ उसने देखा कि साधु कुटिया के पास जमीन खोद रहा है। वह बहुत दुबला और कमजोर था और फावड़ा चलाते समय हांफ रहा था।
राजा ने कहा, ‘महाराज, मैं आपसे तीन बातें पूछने आया हूं’, और अपने प्रश्न साधु से कहो। साधु ने कोई उत्तर नहीं दिया और जमीन खोदता रहा। राजा ने कहा, ‘तुम्हें लगता है कि तुम थके हुए हो, मेरे लिए फावड़ा लाओ और तुम थोड़ी देर आराम करो।’ साधु ने राजा को अपने हाथ में फावड़ा दिया और खुद जमीन पर बैठ गया। बिस्तर खोदने के बाद, राजा ने फिर से अपने तीन प्रश्न दोहराए। साधु ने हां कहा और फावड़ा लेने के लिए हाथ बढ़ाया, लेकिन राजा ने फावड़ा नहीं दिया और शाम तक खुदाई करता रहा। व्याकुल और निराश होकर राजा ने साधु से कहा, “महाराज, यदि आप उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो मैं वापस चला जाता हूँ।”

सही समय और सही व्यक्ति

तब साधु ने कहा, देखो वहां से कोई आ रहा है!

राजा ने एक दाढ़ी वाले व्यक्ति को जंगल की ओर से भागते देखा। वह अपना पेट अपने हाथ से पकड़े हुए था और उसके हाथों के बीच से खून बह रहा था। राजा के पास पहुंचते ही वह बेहोश हो गया।राजा और मुनि ने कुर्ता उठाकर देखा तो उसके पेट में बहुत बड़ा घाव था। राजा ने घाव को पानी से धोया और उस पर रूमाल बांध दिया, खून बहना बंद हो गया। थोड़ी देर बाद उस व्यक्ति को होश आया, पानी मांगा तो राजा ने झट से पानी लाकर पिला दिया।

फिर शाम हो गई, राजा और साधु ने मिलकर उस आदमी को कुटिया में खाट पर बिठाया, घायल आदमी सो गया, थकान के कारण राजा भी तुरंत सो गया।

मौत से बच निकला राजा

वह आदमी सुबह उठा तो उसने कहा, ‘राजन, तुम मुझे माफ कर दो।’

राजा ने कहा, ‘तुम्हें कैसे खेद है, मैं तुम्हें जानता तक नहीं।’

उस आदमी ने कहा ‘तुम मुझे नहीं जानते लेकिन मैं तुम्हें जानता हूं… तुमने मेरे भाई की संपत्ति ली, इसलिए मैंने तुमसे बदला लेने की कसम खाई। मुझे पता था कि तुम शाम को साधु से मिलकर घर लौटोगे, इसलिए मैं तुम्हें गोली मारने के लिए जंगल में छिपा था। किन्तु वहाँ तुम्हारे सैनिकों ने मुझे पहचान लिया और मुझे गोली मार दी, इसलिए मैं भाग कर यहाँ आ गया। अगर तुमने मेरे जख्मों को बंद नहीं किया होता, तो मैं मर जाता, मैं तुम्हें मारना चाहता था, लेकिन तुमने मेरी जान बचाई, उसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा’।

राजा को प्रसन्नता हुई कि किसी शत्रु को सस्ते में कम कर दिया जाए। उनसे विदा लेने के बाद राजा ने साधु से कहा, महाराज, आपने मेरे प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया, अच्छा धन्यवाद, मैं जाऊंगा।

तीनों उत्तर दिए गए हैं, राजन।

तब साधु ने कहा कि तुम्हारे प्रश्नों का उत्तर मिल गया है।

अगर तुमने कल मुझ पर दया नहीं की होती और मिट्टी खोदकर जल्दी लौट आते, तो यह आदमी रास्ते में तुम पर हमला कर देता और तुम पछताते कि मैं साधु के साथ क्यों नहीं रहा। इसका मतलब है कि सही समय वह था जब आप जमीन खोद रहे थे और सही आदमी ‘मैं’ था। फिर जब यह आदमी आया तो ‘सही समय’ था ‘जब तुम उसके घाव बंद कर रहे थे’ और ‘वह’ ‘सही आदमी’ था। दूसरों की मदद से आपने खुद की मदद की है।

प्रतियोगी परीक्षा के लिए

1) परीक्षा की तैयारी शुरू करने का सबसे अच्छा समय क्या है?: आज, अभी,इसी वक्त

2) परीक्षा की तैयारी में किसकी सुने, किसकी नहीं?: अपने संसाधनों के अनुसार निकटतम शिक्षक, संसाधन और मार्गदर्शक खोजें

3) परीक्षा पास करने के लिए मानसिक शक्ति कहाँ से लाएँ ?: दूसरों के हित को सोचकर (यहाँ ‘दुसरो’ का अर्थ है आपका पूरा परिवार)

इस प्रकार हम सिख सकते है बहुत आगे की सोच, बहुत दूर की मदद माँगना और केवल अपने बारे में सोचने से सफलता नहीं मिल सकती।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker