शिक्षा एवं रोजगार
Trending

Life Condition : A.P.J. Abdul Kalam

Published By- Komal Sen

एक गरीब नाविक पिता के घर में जन्मे अबुल पकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम ने लगातार कड़ी मेहनत और फोकस के साथ दुश्मन को डराने वाली मिसाइलें बनाईं और भारत के राष्ट्रपति पद को भी सुशोभित किया।

Life Condition में आपका स्वागत है!

यदि आप असफल होते हैं, तो कभी हार न मानें क्योंकि FAIL का अर्थ ही ‘First Attempt In Learning’ है.

आइए पहले कलाम के बारे में जानते हैं –

विंग्स ऑफ फायर: एपीजे अब्दुल कलाम एक भारतीय एयरोस्पेस वैज्ञानिक और जुलाई 2002 से जुलाई 2007 तक भारत के राष्ट्रपति थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी में रामेश्वरम मंदिर के पास पंबन द्वीप पर एक तमिल मुस्लिम परिवार में हुआ था। आज का तमिलनाडु)। उनके पिता, जैनुलाबदीन मरकयार, एक नाव के मालिक और स्थानीय मस्जिद के इमाम थे; उनकी मां आशिअम्मा एक गृहिणी थीं। उनके पिता रामेश्वरम और अब निर्जन धनुषकोडी के बीच तीर्थयात्रियों को अपनी नाव पर ले जाते थे। अपने स्कूल के वर्षों में, कलाम के ग्रेड औसत थे, लेकिन उन्हें सीखने की तीव्र इच्छा के साथ एक बुद्धिमान और मेहनती छात्र के रूप में वर्णित किया गया था। उन्होंने अपनी पढ़ाई पर घंटों बिताए, खासकर गणित पर। सीख – बहुत छोटे स्तर से शुरू करने के बाद भी वह चलता रहा, चलता रहा और सभी महान ऊंचाइयों को छूता रहा।

मिसाइल मैन: उन्होंने अपने जीवन के चार दशक एक वैज्ञानिक और विज्ञान प्रशासक के रूप में मुख्य रूप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में बिताए। बैलिस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास पर उनके काम के लिए उन्हें भारत के ‘मिसाइल मैन’ के रूप में जाना जाने लगा। उन्होंने 1998 में भारत के पोखरण-द्वितीय परमाणु परीक्षणों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, 1974 में भारत द्वारा किए गए मूल परमाणु परीक्षण के बाद पहली। डॉ विक्रम साराभाई। इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम (IGMDP) के तहत, उन्होंने अग्नि और पृथ्वी जैसी मिसाइलों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

शानदार विचारक और लेखक: भारत के पहले और एकमात्र वैज्ञानिक राष्ट्रपति डॉ. कलाम ने न केवल विज्ञान में योगदान दिया, बल्कि भारत के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में भी कार्य किया और उन्हें व्यापक रूप से ‘पीपुल्स प्रेसिडेंट’ के रूप में माना जाता था। वह अक्सर देश के बच्चों और युवाओं से बात करते थे, उन्होंने कई किताबें भी लिखीं, जिनमें शामिल हैं (1) इंडिया 2020: ए विजन फॉर द न्यू मिलेनियम, (2) विंग्स ऑफ फायर – एन ऑटोबायोग्राफी, (3) इग्नाइटेड माइंड्स – अनलीशिंग द पावर वीडिन इंडिया आदि प्रमुख हैं।

आइए जानें डॉ. कलाम के जीवन से पांच सबक

1) कभी हार न मानें:

जीवन में असफलताओं का सामना करने पर कलाम हार न मानने की सलाह देते हैं, बल्कि इस असफलता को सफलता में बदलने के लिए और अधिक मेहनत करने की सलाह देते हैं। उनका मानना ​​है कि असफलता और सफलता साथ-साथ चलती है। असफलताओं का सामना किए बिना व्यक्ति सफलता प्राप्त नहीं कर सकता। उनके द्वारा विकसित अग्नि मिसाइल को सफलता से पहले कई असफलताओं का सामना करना पड़ा लेकिन वह डटे रहे।

2) एक विजन रखें:

एक सफल जीवन जीने के लिए विजन और रणनीति दोनों महत्वपूर्ण हैं। यदि आपके मन में स्पष्ट दृष्टि है, तो आप अंततः सही रणनीति अपनाएंगे। उनका पूरा जीवन इसका उदाहरण है। अपने करियर के शुरुआती दिनों में कलाम एयर फ़ोर्स पायलट बनना चाहते थे, लेकिन जब उनका वहां सिलेक्शन नहीं हुआ तो उन्हें थोड़ी निराशा हुई लेकिन फिर उन्होंने डीआरडीओ और इसरो में एक सफल करियर बनाया।

3) अभिनव बनें:

कलाम ने व्यक्तियों को रचनात्मक रूप से सोचने और ऐसी तकनीकों की पहचान करने के लिए प्रोत्साहित किया जो उन्हें बाकी लोगों से अलग कर सकें। उन्होंने सभी को एक ऐसा रास्ता चुनने की हिम्मत करने के लिए प्रेरित किया जो कई लोगों के लिए अज्ञात है और नवीन विचारों के साथ समस्याओं का समाधान करता है।

4) सादगी :

कलाम अपने जीवन में बहुत सरल थे। आखिरी तक उनका पसंदीदा नाश्ता दही-इडली था। इतने महान वैज्ञानिक होने के बावजूद अपने जीवन में लंबे समय तक उन्होंने अपने पैरों पर सादे चप्पल के साथ एक साधारण शर्ट पहन रखी थी जो पैंट के ऊपर से निकलती थी। जब उन्हें पहली बार काम के सिलसिले में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से मिलने जाना था तो जूते पहनने का विचार आया। बड़े होने का अर्थ है सरल होना।

5) कभी न रुकें:

इसके अलावा भी कई गुण जैसे बहादुरी, बड़े सपने देखना, समर्पण, सकारात्मक दृष्टिकोण आदि कलाम से सीखे जा सकते हैं। डॉ. कलाम लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पहले भारतीय राष्ट्राध्यक्ष भी थे। उनकी पहली वैमानिकी परियोजना ने उन्हें भारत का पहला स्वदेशी होवरक्राफ्ट ‘नंदी’ डिजाइन करने के लिए प्रेरित किया। पूर्व राष्ट्रपति ने देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में भी उल्लेखनीय योगदान दिया। 90 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने हृदय रोग के लिए ‘कलाम-राजू-स्टेंट’ विकसित करने के लिए हृदय रोग विशेषज्ञ बी सोमा राजू के साथ सहयोग किया।

भारत रत्न डॉ. कलाम को भारत के छात्रों और नागरिकों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में हमेशा याद किया जाएगा।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker