छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज द्वारा कल 47वा वार्षिक केंद्रीय अधिवेशन “पुरखा के सुरता” का भव्य अयोजन…….

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

RAIPUR|| छत्तीसगढ़ी दाऊ अग्रवाल समाज में दान की महान परंपरा है. सिर्फ रायपुर के पूर्व दिशा से प्रारंभ करे तो इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय को दाऊ कल्याण सिंह अग्रवाल ने 1728 एकड़ भूमि कृषि अनुसन्धान विकास व कृषि शिक्षा विकास के लिए प्रदान की.

नगर मध्य बेबीलॉन के बाजु व सामने स्थित नवनिर्मित राम मंदिर से लेकर तेलीबांधा तालाब तक कि लगभग 400 एकड़ भूमि दाऊ दीनानाथ अग्रवाल ने दान किया.

डॉ. के. एस. अस्पताल के बारे में पूरा प्रदेश जानता है की वह दाऊ कल्याण सिंह अग्रवाल के दान से निर्मित है. परन्तु बहुत कम लोग जानते है की उन्होंने अपने पिता विसेशर नाथ के नाम से टीवी अस्पताल हेतु टाटीबंध में 65 एकड़ जमीन दी थी जिसमे आज एम्स बना है.

छत्तीसगढ़ी दाऊ अग्रवाल समाज अपने पूर्वजो के महान दान की वादे व जिम्मेदारीयों को सँभालने के लिए उनके लगभग 3000 वंशजो को इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित सभागृह में 29 जनवरी दिन रविवार को “पुरखा के सुरता ” के नाम से एकत्र कर रहा है.

2 सत्र में आयोजित पुरखा के सुरता प्रथम सत्र में समाज के दाऊ विट्ठल अग्रवाल व मुख्य सत्र में मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ की आसंदी में प्रदेश के यासश्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी होंगे.

आयोजन का मुख्या विषय यह है की छत्तीसगढ़ी दाऊ अग्रवाल समाज विगत वर्षो से यह महसूस कर रहा था की हमारे पूर्वजों ने जिस उद्देश्य से मंदिर, तालाब, चिकित्सालय, व धरमशाला में जमीन व राशी दान की, वर्तमान समय में उसका समुचित उपयोग नही हो पा रहा है. पूर्वजो द्वारा दिए गए दान के उद्देश्य की पूर्ति नहीं हो पा रही है.

दाऊ अग्रवाल समाज ने तय किया है की वे अपने दानदाताओ के वंशजों का एकत्रीकरण कर उन्हें अपने गौरवशाली अतीत से अवगत कराएँगे व दाऊ अग्रवाल समाज के दोनों का संकलन कर दानदाता पूर्वजों की इच्छा अनुसार चिकित्सालय, मठ, मंदिर, धरमशाला, तालाब व राशि को जन उपयोग के कार्य में पुनः लगायेंगे.

हम पुरखा के सुरता कार्यक्रम के माध्यम से समस्त दोनों का संचालन दाऊ अग्रवाल समाज के वंशजो के हाथ में लेने के लिए वृहद कार्ययोजना बनायीं जाएगी. ताकि पूर्वजों की मंशा अनुरूप दान की भूमि, मंदिर, तालाब, चिकित्सालय, व धरमशाला का जनहित में पुनः उपयोग प्रारंभ किया जाए. वृहत कार्य योजना के साथ एक सशक्त समिति जिसमे समाज के हाईकोर्ट के जज, वरिष्ठ वकील, प्रोफेशनल, समाजसेवी को समाहित कर बनाया जायेगा. जो राज्य सरकार, केंद्र सरकार से व आवश्यकता पड़ने पर कानूनी कार्यवाही कर दान की व्यवस्थापन करेंगा.

हम इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री से छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के दानवीर दाऊ कल्याण सिंह जी के नाम पर एक राज्य अलंकरण प्रारंभ करने की भी मांग करेंगे.

  • अद्भुत बात यह है की हमारे यहाँ दहेज़ नाम की व्यवस्था आज भी नही है.
  • अगर हमारी पीढ़ी की बात करे तो सभी लगभग सभी जाति एवं धर्म के लोग और क्षेत्र के 50 % उसी डी के एस अस्पताल में पैदा हुए थे.

कार्यक्रम दिनांक – 29 जनवरी 2023, रविवार

स्थान – इंदिरा गाँधी कृषि विश्विद्यालय, जोरा, रायपुर ( छ. ग. )

संरक्षक – दाऊ श्री उमेश अग्रवाल, दाऊ श्री सी. के. अग्रवाल ( चुन्नू भैया )

केन्द्रीय अध्यक्ष – दाऊ श्री अजय दानी

केंद्रीय सचिव – दाऊ श्री जे. पी. अग्रवाल

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker