Uncategorized

Weather Update : मौसम के बावजूद भी क्यों नहीं पड़ रही है, कड़ाके की ठंड !

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300

PUBLISHED BY -LISHA DHIGE

उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत में तापमान में गिरावट के साथ ठंड का असर दिखना शुरू हो गया है, लेकिन इसके बावजूद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड का अहसास नहीं हो रहा है. आधा दिसंबर बीतने के बाद भी तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है और यह सवाल उठने लगा है कि दिन का तापमान इतना अधिक क्यों बना हुआ है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली और यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में 13 दिसंबर के बाद सर्द हवाएं चलने का अनुमान जताया है, जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

दिल्ली समेत उत्तर भारत में क्यों नहीं पड़ रही कड़ाके की ठंड?

जानकारों के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में हवा की गति धीमी होने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से हिमालय और उसके ऊपरी हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और इसके चलते उत्तर भारत में तापमान बढ़ा है. स्काईमेट ने बताया कि जब पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता है तो मैदानी इलाकों में हवा की गति कम हो जाती है और इससे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाती है.

दिल्ली में औसत तापमान से 4 डिग्री अधिक

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक है। वहीं, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार सुबह कोहरे के साथ आसमान मुख्य रूप से साफ रहने का अनुमान है। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

15 दिसंबर तक बारिश की भविष्यवाणी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेन्नई और तमिलनाडु के कई अन्य हिस्सों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने 13 दिसंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान और कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के चलते चेन्नई और तमिलनाडु के कई हिस्सों में 15 दिसंबर तक और बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद छुट्टी का ऐलान किया गया है. कांचीपुरम जिले के साथ-साथ तिरुवल्लुर और उथुकोट्टई तालुक सहित कुछ क्षेत्रों में स्कूलों के लिए घोषित। मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु और केरल में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और बादल छाए रहे

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान की हकीकत मध्य प्रदेश में भी देखी जा रही है. सोमवार को राज्य के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और बादल छाए रहे। मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि भोपाल के अरेरा हिल्स में 2.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि छिंदवाड़ा के तामिया इलाके में छह मिमी बारिश दर्ज की गई. आसमान में बादल छाए रहने से शहडोल, सागर, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर, उज्जैन और जबलपुर संभाग में न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के होशंगाबाद संभाग तथा रायसेन, भोपाल, सीहोर, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, जबलपुर, नरसिंहपुर, में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है.

राजस्थान के चुरू में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस

राजस्थान में ठंड का असर दिखने लगा है और चूरू में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने लगा है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार न्यूनतम तापमान सीकर के फतेहपुर में 6.0 डिग्री, करौली में 7.3 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 7.4 डिग्री, पिलानी (झुंझुनू) में 7.7 डिग्री, संगरिया (हनुमानगढ़) में 8.9 डिग्री और बनस्थली (हनुमानगढ़) में 10 डिग्री (1 डिग्री) दर्ज किया गया. टोंक). वहीं सीकर में 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अगले 24 घंटों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना है।

दिल्ली में अब भी खराब स्तर पर हवा की गुणवत्ता

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता (Air Pollution) में सुधार हुआ है, लेकिन अब भी यह ‘खराब’ श्रेणी में है. समीर ऐप के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सोमवार सुबह नौ बजकर 10 मिनट पर 238 से बेहतर होकर शाम चार बजे 218 हो गया. पूर्वानुमान में अगले 3 दिनों तक हवा के ‘खराब’ या ‘मध्यम’ श्रेणी में बने रहने का अनुमान जताया गया है. अगले 3 दिनों के दौरान सतही हवा की गति 15 से 18 किमी/घंटा होने और तापमान में वृद्धि के कारण एक्यूआई में सुधार होने की संभावना है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker