spiritual
Trending

Kumbh Rashifal 2023 : कुंभ राशि के कैसा रहेगा साल 2023..

Kumbh Rashifal 2023: कुंभ राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा नया साल, पढ़ें साल 2023 का वार्षिक राशिफल

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Kumbh Rashi ka Naya Saal Kaisa Rahega : साल 2023 आने ही वाला है ऐसे में सभी राशियों के लोग अपना भविष्य जानने के लिए उत्सुक होंगे। हर किसी के मन में एक सवाल होगा कि नया साल उनके जीवन में किस तरह के परिणाम लेकर आएगा। कुंभ राशि के लिए 2023 का राशिफल आपको वह सब कुछ बताएगा जो आपको जानना चाहिए। फिर चाहे वो आपके करियर से जुड़ा हो या लव लाइफ से। आपके पारिवारिक जीवन में क्या होगा, क्या आप 2023 में अपने स्वास्थ्य को बनाए रख पाएंगे, क्या इस वर्ष आपकी इच्छाएँ पूरी होंगी? यह सारी जानकारी इस राशिफल में शामिल है। आइए पढ़ते हैं कुम्भ राशि का वार्षिक राशिफल विस्तार से।

करियर 

वैदिक ज्योतिष के अनुसार साल 2023 की शुरुआत अच्छी होगी क्योंकि आप अपने काम के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे और आपके विरोधी इसे आपके खिलाफ नहीं रखेंगे। मार्च से अप्रैल के बीच आप नौकरी बदलने का प्रयास कर सकते हैं और यदि पहले प्रयास कर चुके हैं तो दोबारा भी कर सकते हैं। मई से अगस्त तक आपके विरोधी प्रबल रहेंगे और कार्यक्षेत्र में आप चुनौतीपूर्ण समय का अनुभव करेंगे। हालांकि सितंबर से चीजें धीरे-धीरे बदलने लगेंगी और नवंबर और दिसंबर में आपका करियर फलेगा-फूलेगा।

वित्त

2023 की शुरुआत में शनि और गुरु आपके 12वें भाव में होंगे, जिससे कुंभ राशि के जातकों के लिए यह साल आर्थिक उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। जनवरी में सूर्य भी आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान खर्च में वृद्धि के स्पष्ट संकेत मिलेंगे लेकिन द्वितीय भाव में गुरु के कारण आपकी आर्थिक स्थिति अनुकूल रहेगी और आप अपनी आर्थिक स्थिति को नियंत्रण में रखने में सफल रहेंगे। स्थितियों में सुधार होगा और शनि के आपकी राशि में गोचर करने के बाद आप अपने धन का अच्छी तरह से प्रबंधन करने में सक्षम होंगे। इस वर्ष आपके पास विभिन्न प्रकार की बचत योजनाओं में निवेश करने का एक शानदार अवसर होगा और यदि आप शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप उस क्षेत्र में भी काफी सफलता की उम्मीद कर सकते हैं। विशेष रूप से जून और जुलाई के महीने आपके लिए बहुत ही लाभदायक हैं।

शिक्षा 

वर्ष 2023 की शुरुआत कुंभ राशि के छात्रों के लिए सकारात्मक समाचार प्रदान करेगी। आपके पंचम भाव में सूर्य और बुध के संयुक्त प्रभाव के कारण छात्रों का ध्यान पढ़ाई पर अधिक रहेगा। शैक्षणिक सफलता प्राप्त करने के लिए अपने सभी प्रयासों को लागू करते हुए देखा गया। वे अपने प्रयासों में सफल होंगे और वे शैक्षणिक उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। नतीजतन, उनके पास साल की पहली तिमाही शानदार होगी और उन्हें कम चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। मई, जुलाई और नवंबर के महीने में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलने के अच्छे योग बनेंगे।

प्रेम 

राशिफल- कुंभ राशि के लोग साल की शुरुआत में अपनी रोमांटिक साझेदारी में अनुकूलता का अनुभव करेंगे। पंचम भाव पर सूर्य और बुध के प्रभाव के कारण आपके और आपके प्रिय के बीच दोस्ताना बातचीत होगी और आपके दिल एक दूसरे के साथ होंगे। जनवरी और फरवरी के महीने में ख़ुशियों का अनुभव होगा लेकिन मार्च में मंगल के पंचम भाव में गोचर करने से रिश्ते और भी तनावपूर्ण हो जाएंगे। मुमकिन है इस दौरान आप दोनों के बीच कहासुनी भी हो जाए और अगर आप अपने मतभेदों को सौहार्दपूर्ण तरीके से नहीं सुलझा पाए तो इससे आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। अप्रैल और मई के महीने में स्थिति बेहतर होगी। मई में आप अविश्वसनीय रूप से रोमांटिक महसूस करेंगे और एक-दूसरे के करीब आएंगे। जुलाई से अगस्त के बीच आप अपने प्रेमी को शादी के लिए प्रपोज भी कर सकते हैं और वह मान भी सकता है। उसके बाद, आपके पास नवंबर और दिसंबर के महीनों में प्यारे पलों को साझा करने के अधिक मौके होंगे।

स्वास्थ्य

साल 2023 में कुंभ राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को गंभीरता से लेना चाहिए। इस वर्ष की शुरुआत में जब शनि बारहवें भाव में होगा तब स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। शनि के गोचर के बाद आपके स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना है। हालाँकि, अप्रैल से जब बृहस्पति, सूर्य और राहु सभी तीसरे भाव में होंगे, तो इस बात की संभावना है कि आपको कंधे में चोट लग सकती है। इसके साथ ही गले में खराश, टॉन्सिल का बढ़ना आदि समस्याएं हो सकती हैं। सूर्य के वक्री होने से इन समस्याओं में मामूली सुधार होगा, लेकिन मई और अगस्त के बीच बृहस्पति-चांडाल दोष के कारण बृहस्पति और राहु शारीरिक परेशानी दे सकते हैं। वर्ष के शेष महीनों में आपको एक अच्छी दिनचर्या और स्वस्थ खान-पान की आदतों को बनाए रखने की आवश्यकता होगी।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker