अंतराष्ट्रीय

क्या होता है “Productivity Paranoia”?

Microsoft पिछले कुछ वर्षों से कई क्षेत्रों में कर्मचारियों का सर्वेक्षण कर रहा है। ताजा सर्वे में करीब 11 देशों के 20,000 लोगों पर किए गए सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं। यह न केवल रुझानों को प्रकट करता है बल्कि उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक तकनीकी समायोजन को भी प्रकट करता है।

Published By- Komal Sen

करीब दो साल तक रिमोट वर्क या हाईब्रिड वर्क करने के बाद भी काम ठीक से हो रहा है या नहीं इसको लेकर अब भी बड़ा विवाद है। लगभग 85% प्रबंधक चिंतित हैं कि वे यह नहीं बता सकते कि वे पर्याप्त कर रहे हैं या नहीं, जबकि 87% कर्मचारियों का कहना है कि उनकी कार्य उत्पादकता बिल्कुल ठीक है। माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के कॉरपोरेट रवैये पर किए गए एक सर्वेक्षण में यह डेटा सामने आया है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला का कहना है कि कर्मचारियों के बारे में प्रबंधकों का डर “उत्पादकता व्यामोह” पैदा कर रहा है और कर्मचारी जासूसी जैसे अवांछित परिणामों को जन्म दे रहा है।

ब्लूमबर्ग टीवी को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “नेताओं को लगता है कि उनके कर्मचारी पर्याप्त नहीं कर रहे हैं, जबकि कर्मचारियों को लगता है कि वे बहुत अधिक काम कर रहे हैं और कई मामलों में अधिक काम कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा, ”काम और हाइब्रिड वर्क की नई दुनिया के दौर में सबसे जरूरी जरूरत इस विरोधाभास को पाटने की है.”

11 देशों में किया गया सर्वे

Microsoft पिछले कुछ वर्षों से कई क्षेत्रों में कर्मचारियों का सर्वेक्षण कर रहा है। ताजा सर्वे में 11 देशों के 20,000 लोगों पर किए गए एक सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं। यह न केवल रुझानों को प्रकट करता है बल्कि उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक तकनीकी परिवर्तनों की आवश्यकता को भी प्रकट करता है।

यह डेटा लगातार प्रबंधकों और कर्मचारियों के बीच की खाई को दर्शाता है। Microsoft “चिरायु कर्मचारी अनुभव सॉफ़्टवेयर” जैसे उपकरण प्रदान करता है। चिरायु के अब 10 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और इसका उपयोग पेपाल होल्डिंग और यूनिलीवर जैसी बड़ी कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। यह टूल एक-दूसरे से जुड़े रहने और उनके लक्ष्य निर्धारित करने में भी मदद कर रहा है।

काम पर जासूसी

लेकिन जब नए संचार उपकरण कर्मचारियों को मालिकों के साथ निकट संपर्क बनाने में मदद करते हैं, Microsoft चाहता है कि अधिकारियों को पता चले कि कार्यस्थल जासूसी उत्पादकता बढ़ाने का जवाब नहीं है।

माइक्रोसॉफ्ट के वाइस प्रेसिडेंट जेरेड स्पैटारो कहते हैं, ”कर्मचारियों की जासूसी को लेकर एक नई बहस छिड़ गई है और हमारा मानना ​​है कि यह गलत है.” उन्होंने कहा, “हमें नहीं लगता कि कर्मचारियों को अपने कर्मचारियों के कीबोर्ड पर दबाए गए बटन या माउस क्लिक पर जासूसी करनी चाहिए। क्योंकि हमें लगता है कि यह केवल दिखाता है कि कितना प्रयास किया जा रहा है, क्या काम किया।” यह।”

लिंक्डइन के अनुसार, महामारी से पहले, केवल 2% नौकरियों को कार्यालय से दूर काम करने की अनुमति थी, जबकि मार्च 2022 में यह आंकड़ा 20% तक पहुंच गया। लेकिन अब यह घटकर 15 फीसदी पर आ गया है।

कई वरिष्ठ कॉर्पोरेट नेता महामारी से पहले के दिनों को वापस लाना चाहते हैं, जब कार्यालय में काम किया जाता था। लेकिन Microsoft अभी भी लचीला रुख अपना रहा है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker