छत्तीसगढ़
Trending

काबिलियत ले गयी विदेश

PUBLISHED BY : Vanshika Pandey

सिंगापुर में ईएसजी ग्रिट पुरस्कार समारोह में सम्मानित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने आज विधानसभा में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से उनके कार्यालय कक्ष में शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने राज्य लघु वनोपज संघ सहित वन धन केंद्रों के समूहों को उनकी महत्वपूर्ण उपलब्धि पर बधाई दी और बधाई दी. इस अवसर पर वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध निदेशक श्री संजय शुक्ला भी उपस्थित थे.
मुख्यमंत्री श्री बघेल के पूछने पर माता धारिणी करिन स्वयं सहायता समूह बकवंद वन धन केंद्र की सदस्य श्रीमती पद्मिनी बघेल ने बताया कि उन्होंने पुरस्कार समारोह में अपने बकवंद काजू की संपूर्ण प्रसंस्करण प्रक्रिया की जानकारी दी. उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि अब उनके समूह ने अपनी छोटी दुनिया से बड़ी दुनिया की ओर पहला कदम बढ़ाया है. वन धन केंद्र स्थित हरिबोल स्वयं सहायता समूह डोंगनाला की सदस्य सरोज पटेल ने बताया कि उन्होंने समारोह में अपने समूह द्वारा वन दवाओं के संग्रह से लेकर उनके प्रसंस्करण और बिक्री तक की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया. महिलाओं ने मुख्यमंत्री से कहा कि सिंगापुर बेहद खूबसूरत है। वहां उन्होंने चिड़ियाघर, पार्क, समुद्र, हॉलीवुड के साथ-साथ शहर की हरियाली भी देखी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि आप सभी को अपने कार्य के कारण विदेश जाने का अवसर मिला है। जंगल से निकलकर सिंगापुर घूमने का मौका मिला। पहले अफसर नेताओं को विदेश ले जाते थे, अब आप लोगों को ले जा रहे हैं, ऐसा पहली बार हुआ है।
उल्लेखनीय है कि 22 व 23 जुलाई को सिंगापुर में आयोजित ईएसजी ग्रिट अवार्ड समारोह में छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ के साथ जगदलपुर व कोरबा की दो महिला स्वयं सहायता समूहों को पुरस्कृत किया गया. राज्य ने लघु वनोपज प्रसंस्करण के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जिसके तहत छत्तीसगढ़ को सतत विकास, गरीबी उन्मूलन और महिला सशक्तिकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद संभवत: यह पहला मौका है, जब महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने के लिए विदेश यात्रा की।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ के वन धन विकास केन्द्रों में लघु वनोपज के प्रसंस्करण में लगी महिला सदस्यों के समर्पित कार्य का ही परिणाम है कि उन्हें इस अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सुश्री पद्मिनी बघेल और सुश्री बेलाबाई कश्यप, माँ धारिणी करिन स्वयं सहायता समूह बकवंद वन धन केंद्र की सदस्य, और हरिबोल स्वयं सहायता समूह डोंगानाला, वन धन केंद्र के सदस्य, सुश्री सरोज पटेल और सुश्री फूलबाई नेति को सम्मानित किया गया। समारोह।
छत्तीसगढ़ के इन वनवासियों ने 150 देशों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों के सामने इस पुरस्कार को प्राप्त करते हुए खुशी से झूमते हुए छत्तीसगढ़ मॉडल और सतत विकास की कहानी सुनाई। उन्होंने दुनिया भर के व्यापारियों, बैंकरों, निवेशकों, पर्यावरणविदों और सरकारी प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पूरे विश्व में ‘छत्तीसगढ़-हर्बल्स’ की मान्यता सुनिश्चित की। इससे लघु वनोपज आधारित उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। ‘छत्तीसगढ़ मॉडल’ को पूरे विश्व में सतत विकास के मॉडल के रूप में मान्यता दी जाएगी।
छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ की इस टीम का नेतृत्व राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक श्री संजय शुक्ला एवं अतिरिक्त प्रबंध संचालक श्री बी आनंद बाबू एवं वन प्रभाग अधिकारी सुश्री स्टाइलो मंडावी सहयोग के लिए टीम में शामिल थे. .

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker