छत्तीसगढ़
Trending

मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए डबल इंजन की सरकार कर रही तेजी से कार्य : प्रधानमंत्री

राजनांदगांव । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम अंतर्गत वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से राजनांदगांव जिले के ग्राम अर्जुनी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने राजनांदगांव जिले को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय अंतर्गत 907 करोड़ रूपए की लागत से राजनांदगांव जिले के 9 गांवों के 451 एकड़ क्षेत्र में निर्मित 100 मेगावाट एसी/155 मेगावाट डीसी सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ को 34 हजार 427 करोड़ रूपए की 10 परियोजनाओं की सौगात दी। इस अवसर पर विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम अंतर्गत जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र में आयोजित किया गया। इसके अंतर्गत राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पार्रीखुर्द, डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कलकसा, खुज्जी विधानसभा क्षेत्र के गैंदाटोला में कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास से जुड़ी लगभग 35 हजार करोड़ रूपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। इनमें कोयले, सौर ऊर्जा और कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट हैं। इनसे छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर बनेंगे। एनटीपीसी के 1600 मेगावाट के सुपर थर्मल पावर स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित किया गया है। इसके साथ ही इस आधुनिक प्लांट के 1600 मेगावाट के स्टेज 2 का शिलान्यास भी हुआ है। इन प्लांट से देशवासियों को कम लागत पर बिजली उपलब्ध हो पाएगी। उन्होंने कहा कि पीएम सूर्योदय योजना शुरू की गई है। अभी यह योजना एक करोड़ परिवारों के लिए है। इसमें घर के छत पर सौर पैनल लगाने के लिए सीधे बैंक खाते में पैसे भेजेगी। इससे 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी और ज्यादा बिजली पैदा होगी, तो सरकार बिजली खरीद लेगी। इससे परिवारों को हर वर्ष हजारों रूपए की कमाई होगी।

छत्तीसगढ़ में डबल इंजन सरकार जिस प्रकार मोदी की गारंटी को पूरा कर रही है, वह प्रशंसनीय है। छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को दो साल का बकाया बोनस दिया जा चुका है। तेंदूपत्ता संग्राहकों के पैसे बढ़ाने की गारंटी मैंने दी थी। गरीबों के घर पहले नहीं बन पा रहे थे। अब हमारी सरकार गरीबों के घर बनाने तेजी से काम कर रही है। हर घर जल की योजना, इसे भी पूरा करने की दिशा में सरकार तेजी से काम कर रही है। महतारी वंदन योजना लाखों महिलाओं को लाभ होगा। नि:शुल्क राशन, सस्ती दवाएं, गरीबों के लिए घर, घर-घर नल कनेक्शन, साफ जल, हर घर टायलेट ये सारे काम हो रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मोदी की गारंटी वाली गाड़ी इसलिए ही गांव-गांव आई थी। बीते 10 साल में हमने चौतींस लाख करोड़ रूपए से ज्यादा डीबीटी अर्थात डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर से पैसे भेजे। देश की जनता के बैंक खातों में हमने इतनी बड़ी राशि भेजी। हमने मुद्रा योजना के तहत भी युवाओं को करोड़ों रूपए की मदद दी है। आने वाले पांच वर्षों में जब भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक ताकत होगी, तो छत्तीसगढ़ भी विकसित होगा। यह सबके लिए बहुत बड़ा अवसर है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से प्रधानमंत्री के प्रति आभार प्रगट करते हुए कहा कि आपकी गारंटी के सारे कामों को पूरा करने के लिए हम अग्रसर हुए हैं। 18 लाख से अधिक आवास स्वीकृत हुए हैं। 3716 करोड़ रुपए की दो साल की बोनस राशि किसानों को दी है। साथ ही 3100 रुपए धान की कीमत देने का वायदा था इसे पूरा किया। विवाहित महिलाओं को साल का 12 हजार रूपए देने का वायदा पूरा करने का निर्णय भी हमने लिया है। विकसित भारत में हम विकसित छत्तीसगढ़ बनाने तत्पर हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा मेेंं बड़ी संख्या में जनसमान्य शामिल हुए। छत्तीसगढ़ की पांच विशेष पिछड़ी जनजाति के लिए 15 हजार आवास स्वीकृत हुए हैं। इनके बसाहट के लिए आवागमन की सुविधा हो, इसके लिए सड़कों स्वीकृति हुई है। इस योजना में पीवीजीटी लोगों के 366 बसाहटों में रोड पहुंचेगा।

सांसद संतोष पाण्डेय ने कहा कि राजनांदगांववासी सौभाग्यशाली है कि यहां की बंजर जमीन में 9 गांवों के 451 एकड़ क्षेत्र में निर्मित 100 मेगावाट एसी/155 मेगावाट डीसी सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया। यह देश का सबसे बड़ा सोलर प्लांट होगा और लगभग 500 एकड़ भूमि में यह प्लांट बना है। उन्होंने कहा कि डोंगरगढ़ एवं डोंगरगांव ब्लॉक के 9 गांव में यह परियोजना फैली हुई है। सौर ऊर्जा से जिला लाभान्वित होगा। यह देश का पहला ऑनग्रिड सोलर सिस्टम है, जिसमें 100 मेगावॉट का सोलर संयंत्र स्थापित किया गया है। सांसद संतोष पाण्डेय ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया। उन्होंने सोलर कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि, खाद्य, शिक्षा, स्वास्थ्य, आयुष, एनआरएलएम बिहान, उद्यानिकी विभाग, लीड बैंक मैनेजर, पशु चिकित्सा विभाग, मत्स्य, श्रम, वन, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना उद्योग विभाग, लोक सेवा केन्द्र, कृषि विज्ञान केन्द्र, समाज कल्याण एवं आदिम जाति कल्याण विभाग, परिवहन विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने सेल्फी बूथ में जनप्रतिनिधियों के साथ फोटो भी खिंचवाई। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा छत्तीसगढ़ी संस्कृति पर आधारित नृत्य-गीत की मोहक प्रस्तुति दी गई तथा छोटे बच्चों द्वारा रामलला के जीवन पर आधारित नाट्यगान की प्रस्तुति दी गई।

इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत राजनांदगांव दिनेश गांधी, भरत वर्मा, सभापति जिला पंचायत राजनांदगांव इंदुमती साहू, सदस्य जिला पंचायत जागृति चुन्नी साहू, सरपंच द्रोपती साहू, कलेक्टर संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, सीईओ जिला पंचायत सुरूचि सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, बड़ी संख्या में जनसामान्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि 907 करोड़ रूपए की लागत से डोंगरगढ़ रोड पर ग्राम ढाबा के समीप लगभग 9 गांव के पहाड़ी एवं बंजर जमीन पर यह प्लांट स्थापित किया गया है। संयंत्र के स्थापित बैटरी सिस्टम के माध्यम से रात्रि में भी बिजली प्रदाय की सुविधा रहेगी। इस प्लांट के लग जाने से 5 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा और क्षेत्रवासियों को इसका लाभ मिलेगा। यह देश का पहला ऑनग्रिड सोलर सिस्टम है। जिसमें 100 मेगावॉट का सोलर संयंत्र स्थापित किया गया है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker