छत्तीसगढ़

शासन की योजनाओं से लाभान्वित होने बैंक खाता होना जरूरी : कलेक्टर

बीजापुर । कलेक्टर अनुराग ने आज भोपालपटनम ब्लॉक के चेरपल्ली एवं बीजापुर ब्लॉक के धनोरा में आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में शामिल होकर ग्रामीणों को व्यक्तिगत एवं सामूहिक रूप से शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी दी एवं योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए प्रेरित किया मौके पर उपस्थित विभागीय अधिकारियों, ग्रामीणों के मांग एवं पात्रतानुसार योजना से लाभान्वित करने के लिए संवेदनशीलता के साथ उसकी मदद करने उनके दस्तावेजों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर पाण्डेय ने कहा कि आज शासन द्वारा एक बटन दबाने से लाखों-करोड़ों हितग्राहियों के खाते में योजनाओं की राशि त्वरित अंतरित हो जाती है। इसलिए सभी का बैंक पास बुक होना अनिवार्य है। आवश्यक दस्तावेजों के अभाव में खाता नहीं खुलवा पाने के कारण पात्र हितग्राही भी शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं से वंचित हो रहे है। और दस्तावेज बनाने के ग्रामीणों को अलग-अलग कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े इसलिए प्रशासन अपने सभी विभागों के साथ ग्रामीणों के बीच उपस्थित हो रहे हैं। विभागीय समन्वय से सुगमतापूर्वक सभी प्रकार के दस्तावेज ग्रामीणों को उपलब्ध होना अब आसान हो रहा है। इसलिए शिविर का लाभ सभी उठाएं और अपने परिवार, समाज एवं परिचितों को भी प्रेरित करें ताकि कोई भी हितग्राही किसी भी योजना से वंचित न हो।

शिविर में कलेक्टर ने 21 वर्षीय युवक चिन्तामाटुर निवासी हेमंत कुड़ियम से चर्चा किया हेमंत ने बताया कि अभी तक उसका आधार कार्ड नहीं बना है। कलेक्टर ने विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने बैंक खाता और आधार कार्ड की उपयोगिता के बारे में बताते हुए संबंधित विभाग के कर्मचारी को त्वरित आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए। इसी तरह महतारी वंदन योजना के लाभ लेने माता-बहनों को प्रेरित किया और संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव को स्वयं उनका महतारी वंदन फार्म भरने एवं उनके दस्तावेज उपलब्ध कराकर फार्म जमा करने के निर्देश दिए।

शिविर में आए हुऐ ग्रामीणों से व्यक्तिगत रूप से उनकी समस्याओं से अवगत होकर संबंधित विभाग को त्वरित निराकरण करने उनकी समस्याओं को सुनने व समुचित समाधान के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने महतारी वंदन, पीएम किसान सम्मान, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, राशन कार्ड का नवीनीकरण की तिथि में वृद्वि सहित केन्द्र और राज्य शासन के महत्वाकांक्षी योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुऐ उनका अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर ने कहा कि प्रदेश भर में महतारी वंदन योजना का लाभ लेने 60 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है हमारे जिले के कोई भी माता-बहन जिनका उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक हो और विवाहित हो, यदि विवाह के उपरांत तलाकशुदा और परिव्यक्तता है तो वह भी योजना से लाभान्वित होने पात्र है। इसलिए कोई भी योजना से वंचित नहो। इस अवसर पर अनुविभागीय राजस्व अधिकारी वाय के नाग, सीईओ जनपद पंचायत एसबी गौतम, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker