छत्तीसगढ़
Trending

उत्तरी छत्‍तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड, बलरामपुर में पारा 4.9 डिग्री पहुंचा

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदला है और उत्तरी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड भी शुरू हो गई है। हालांकि रायपुर सहित कई क्षेत्रों में अभी भी न्यूनतम तापमान में बढ़ने के चलते ठंड कम हुई है। शनिवार को एआरजी बलरामपुर में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं रायपुर में न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा।
मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में प्रदेश में न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी और उसके बाद न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। रविवार से प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ने की उम्मीद है। ऐसा काफी वर्षों बाद हुआ है कि जनवरी का पहला पखवाड़ा बीतने को है और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रायपुर के न्यूनतम तापमान में लगातार सामान्य से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि रविवार 14 जनवरी को उत्तर से ठंडी व शुष्क हवाओं के आने की संभावना है। इसके चलते न्यूनतम तापमान में दो डिग्री तक गिरावट की संभावना है। उन्होंने कहा कि मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है।

दिसंबर में 10 प्रतिशत ज्यादा रहा गर्म कपड़ों का कारोबार
दिसंबर माह में ठंड अच्छी पड़ी है,इसके चलते दिसंबर में गर्म कपड़ों का कारोबार भी काफी अच्छा रहा। पिछले वर्ष की तुलना में दिसंबर में लगभग 10 प्रतिशत कारोबार ज्यादा रहा। बतायाजा रहा है कि स्वेटर व जैकेट की तुलना में कंबल की बिक्री ज्यादा रही।
गर्म कपड़ों की बिक्री घटी
बीते कुछ दिनों से ठंड कम पड़ने से गर्म कपड़ों की बिक्री भी घट गई है। कारोबारियों के अनुसार जनवरी का पहला पखवाड़ा बीतने को है और कारोबार में पिछले वर्ष की तुलना में भी 10 प्रतिशत की कमी है। पिचले वर्ष तो जनवरी पहले सप्ताह में कारोबार की रफ्तार अच्छी थी,लेकिन इस सप्ताह जनवरी के 13 दिन बीत चुके है,कारोबार की रफ्तार सुस्त । कारोबारियों का कहना है कि ठंड बढ़ने पर कारोबार की रप्तार भी बढ़ने की उम्मीद है।
यह रहा न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
रायपुर 16.7
बिलासपुर 13.0
पेंड्रा रोड 8.9
अंबिकापुर 5.4
जगदलपुर 15.4

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker