अंतराष्ट्रीय
Trending

Turkey-Syria Earthquake: 8 हज़ार से ज्यादा मौतें, अपनों की तलाश में बिलख रहे लोग…

Turkey-Syria Earthquake: आठ हजार से ज्यादा मौतें, मलबे के अंदर से चीख रहे लोग, मदद के लिए कम पड़े हाथ

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Turkey-Syria Earthquake : तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से अब तक आठ हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। 35 हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। मृतकों और घायलों की संख्या में इजाफा जारी है। अभी भी बड़ी संख्या में लोग मलबे के नीचे दबे हुए हैं. लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका को देखते हुए बचाव और राहत कार्य भी बड़ी सावधानी से किया जा रहा है. जो जिंदा हैं वो मलबे के ढेर में अपनों को तलाश रहे हैं. दिन-रात मलबा खनन होता है।

लोग अपने हाथों से मलबा भी साफ करते हैं। कई जगहों पर चिकित्सकों की कमी है। आलम यह है कि खंडहरों के अंदर से जिंदा लोग चीख-पुकार मचा रहे हैं, लेकिन उनकी मदद करने वाला कोई नहीं है। आइए जानते हैं तुर्की और सीरिया में अब क्या है स्थिति? कैसे चल रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन? किन देशों ने बढ़ाया मदद का हाथ?

जिंदा लोगो को बाहर निकालने वाला कोई नही

सीरिया के अली बट्टल का कहना हैं: ‘मेरा पूरा परिवार वहां है। मेरा बेटा, मेरी बेटी, मेरा दामाद… उन्हें बाहर निकालने वाला कोई और नहीं है। उसका चेहरा खून से लथपथ था और उसका सिर ऊनी दुपट्टे में लिपटा हुआ था। उसने कहा, “मुझे उसकी आवाज़ सुनाई दे रही है। मैं जानता हूं कि वे जिंदा हैं लेकिन उन्हें बचाने वाला कोई नहीं है। सीरियाई स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलेप्पो, लताकिया, हमा और टार्टस प्रांतों में नुकसान की सूचना दी। त्रासदी से पहले भी, अलेप्पो में इमारतें अक्सर चरमराते बुनियादी ढांचे के कारण ढह जाती थीं।

आंकड़ों के मुताबिक तुर्की और सीरिया में मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए 10 लाख से ज्यादा लोग बचाव कार्य में हिस्सा ले रहे हैं. इसमें विभिन्न देशों की ट्रेंडिंग टीमें भी शामिल हैं। भारत सरकार ने भी बचाव के लिए एनडीआरएफ की एक टीम भेजी। इसी तरह अमेरिका, चीन समेत कई देशों से दोनों देशों को सहायता पहुंचाई जाती है। इसके बावजूद रेस्क्यू टीम नाकाम रही। हालात इतने खराब हैं कि मलबे के नीचे से बचे लोग चीख रहे हैं और उनकी सुनने वाला कोई नहीं है.

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/11096/turkey-earthquake/ Turkey Earthquake : तुर्की, सीरिया में आए 3 विनाशकारी भूकंप, जिसे लोगो को हुआ बड़ा नुकसान …

ठंड में ख़राब हो रही लोगो की हालत

भूकंप से हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए। इससे हजारों लोग बेघर हो गए। Turkey-Syria Earthquake इस बीच, तुर्की और सीरिया में कड़ाके की ठंड ने भी लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं। लोग सड़क किनारे खुले में रहने को विवश हैं। ठंड के कारण ज्यादातर बच्चों की हालत खराब हो जाती है।

Turkey-Syria Earthquake
Turkey-Syria Earthquake

संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और खाड़ी राज्यों सहित दर्जनों देशों ने तुर्की और सीरिया को सहायता देने का वादा किया है। इन देशों में खोज दल और राहत सामग्री भेजी जाने लगी। फिर भी, सबसे बुरी तरह प्रभावित कुछ क्षेत्रों में लोगों ने कहा कि वे खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं।

“मैं अपने भाई को खंडहरों से वापस नहीं ला सकता,” तुर्की के शहर कहमनमारस में अली सगिरोग्लू कहते हैं। मैं अपने भतीजे को वापस नहीं ला सकता। इधर-उधर देखिए… यहां कोई सरकारी अधिकारी नहीं है। Turkey-Syria Earthquake सर्दियों के तूफान ने कई सड़कों को सुनसान कर दिया। उनमें से कुछ भूकंप से क्षतिग्रस्त हो गए थे।

23 करोड़ लोग हो रहे प्रभावित

ताजा आंकड़े बताते हैं कि तुर्की में साढ़े छह हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं और सीरिया में कम से कम डेढ़ हजार लोगों की जान गई है। कुल मिलाकर अब तक करीब आठ हजार की मौत हो चुकी है। Turkey-Syria Earthquake आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक दिन पहले ही अनुमान लगाया था कि मरने वालों की संख्या आठ गुना अधिक हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि बड़े पैमाने पर भूकंप 230 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित कर सकता है।

रातभर हाथों से मलबे हटाते रहे लोग

हजारों ध्वस्त इमारतों के मलबे के नीचे सांस लेने के लिए हांफ रहे हजारों लोगों के लिए एक-एक पल कीमती है। इन सांसों को पुनर्जीवित करने में जुटे बचावकर्मी अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। बर्फीली रात में सैकड़ों बचावकर्मी अपने हाथों से मलबा हटाकर लोगों की तलाश करते हैं। तुर्की और सरिया में स्थानीय और विदेशी बचाव दल उप-शून्य तापमान में ढह गई छतों और दीवारों में फंसे लोगों को बचाने के लिए समय के खिलाफ दौड़ रहे हैं।

Turkey-Syria Earthquake
Turkey-Syria Earthquake

नींद में सो गए कई हजारों लोगों का पता ही नहीं चलता। मलबे के साफ होने के बाद बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों के शवों को देखकर मेरा दिल टूट गया। उपरिकेंद्र के पास मालट्या, 500,000 लोगों का घर है। Turkey-Syria Earthquake क्षेत्र की कई सौ इमारतें पूरी तरह से नष्ट हो गईं। वहीं, बर्फबारी के कारण खंडहरों पर बचाव कार्य ठीक से नहीं हो पा रहा है.

भूकंप के चलते 10 फीट तक खिसक गया तुर्की

इटली के भूकंप वैज्ञानिक डॉ. कार्लो डोग्लियोनी ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सीरिया की तुलना में तुर्की की टेक्टॉनिक प्लेट्स 5 से 6 मीटर आगे बढ़ सकती हैं। उन्होंने आगे बताया कि तुर्की वास्तव में कई प्रमुख दोष रेखाओं पर स्थित है। यह एनाटोलियन प्लेट, अरेबियन प्लेट और यूरेशियन प्लेट से जुड़ा हुआ है। Turkey-Syria Earthquake इसलिए यहां भूकंप का खतरा सबसे ज्यादा है। वहां के मौसम विज्ञानियों का कहना है कि एनाटोलियन प्लेट और अरेबियन प्लेट के बीच 225 किलोमीटर की फॉल्ट लाइन टूट गई है।

सीरिया ने इस्राइल की मदद ठुकराई

सीरिया के सरकार-समर्थक अखबार अल-वतन ने सोमवार को एक आधिकारिक स्रोत का हवाला देते हुए इस दावे को खारिज कर दिया कि इस्राइल से भूकंप में मदद मांगी गई थी। पड़ोसी देश तुर्की में आए शक्तिशाली भूकंप में सैकड़ों सीरियाई मारे गए हैं और एक हजार से अधिक घायल हुए हैं। इजरायल और सीरिया जैसे अरब देशों का विवाद काफी पुराना है। 1948 में अपनी स्थापना के तुरंत बाद, यहूदी राज्य को पड़ोसी अरब देशों के साथ युद्ध का सामना करना पड़ा। 1967 में हुए छह दिनों के युद्ध को पूरी दुनिया याद करती है, जब इस्राइल ने अकेले दम पर मध्य पूर्व का नक्शा बदल दिया था।

Turkey-Syria Earthquake
Turkey-Syria Earthquake

रिपोर्ट्स की माने तो इस्राइल पहले भी कह चुका है कि सीरिया ने उससे भूकंप को कम करने में मदद करने को कहा है और वह ऐसा करने के लिए तैयार है। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने भूकंप प्रभावित सीरिया को सहायता भेजने को मंजूरी दे दी है। लेकिन सीरियाई प्रतिनिधि ने सहायता के अनुरोध की खबरों का खंडन किया। नेतन्याहू ने अपनी लिकुड पार्टी के सांसदों को बताया कि इज़राइल को एक राजनयिक स्रोत से सीरिया को मानवीय सहायता के लिए अनुरोध प्राप्त हुआ है। मैंने इसे मंजूरी दे दी।

पहले से थी चेतावनी

तुर्की दुनिया के सबसे सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में से एक है। पिछला 7.8-तीव्रता का भूकंप 1939 में आया था, जब एर्गिनकन के पूर्वी प्रांत में 33,000 लोग मारे गए थे। 1999 में, तुर्की के दुज़ क्षेत्र में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें 17,000 से अधिक लोग मारे गए। विशेषज्ञों ने लंबे समय से चेतावनी दी है कि एक बड़ा भूकंप 16 मिलियन लोगों के मेगापोलिस इस्तांबुल को तबाह कर सकता है जो जीर्ण-शीर्ण घरों से भरा है।

यह भी पढ़े – bulandmedia.com/5758/rahul-gandhi/ RAHUL GANDHI : जानिये क्यों राहुल ने CM योगी को लेकर कही ये बड़ी बात…

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker