Tourism
Trending

New Year 2023: न्यू ईयर पार्टी के लिए याद से रखे ये चीज़ें..

New Year 2023: न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए जा रहे हैं शिमला, तो बैग पैकिंग करते समय ये बातें जरूर रखें याद

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

New Year 2023 : पहाड़ों की रानी शिमला अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है। यह उत्तर भारत का सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। शिमला में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। खासकर सर्दियों में यहां पर्यटकों की संख्या सबसे ज्यादा रहती है। इस समय क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर काफी उत्साह रहता है। हालांकि, शिमला में सर्दी के मौसम में कड़ाके की ठंड पड़ती है। अगर आप भी न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए शिमला जा रहे हैं तो अपना बैग पैक करते समय इन बातों का ध्यान रखें। आइए जानते हैं-

गर्म कपड़े कैरी करें

सर्दियों के मौसम में ‘पहाड़ियों की रानी’ शिमला बहुत ठंडा रहता है। वहीं, बर्फबारी से तापमान में गिरावट जारी है। इसके लिए अपने साथ गर्म कपड़े जैसे जैकेट, कोट, दुपट्टा, मोजा आदि जरूर रखें। इससे आप ठंड से बच सकेंगे। जानकारों के मुताबिक बर्फीली जगहों पर मौसम अचानक से बदल जाता है। भारी बर्फ पड़ने पर बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए पर्याप्त गर्म कपड़े लें।

Also read this : new-year-2023-snowfall-places देखें प्रकृति के ये ख़ूबसूरत नज़ारे

स्नैक्स कैरी करें

New Year 2023
New Year 2023

बर्फ में बाहर निकलना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में अपने साथ सेक्स जरूर रखें। अगर मौसम खराब है तो ऐसे में आप खुद को तरोताजा कर सकते हैं। इसके साथ ड्राई फ्रूट्स स्टोर करें। मेवे की तासीर गर्म होती है। इसके सेवन से शरीर गर्म रहता है। इसके लिए बैग में ड्राई फ्रूट जरूर रखें।

दवाइयां रखें

किसी भी यात्रा पर अपने साथ प्राथमिक उपचार रखें। आप इसमें दवा ले जाते हैं। मौसम में अचानक बदलाव से बीमार होने का भी डर है। इसके लिए अपनी दवा अपने पास रखें। जब भी आप अस्वस्थ महसूस करें, आप प्राथमिक स्तर पर इन दवाओं का सेवन कर सकते हैं।

विंटर सूज कैरी करें

‘पहाड़ियों की रानी’ कहे जाने वाले शिमला में भारी बर्फबारी हो रही है। सामान्य जूतों के साथ बर्फ पर चलना मुश्किल होता है। इसके लिए ऐसे जूते पहनें जो बर्फ में चलने में आसान हों। चलने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। साथ ही दस्ताने, सर्दियों की टोपी और अतिरिक्त मोज़े पहनें।

यह भी देखें – bulandhindustan.com/6683/today-horoscope/

इन चीज़ों का भी रखे खास ध्यान-

आईडी प्रूफ हमेशा रखें साथ

न केवल हिमाचल प्रदेश में, बल्कि अगर आप कहीं भी घूमने जा रहे हैं, तो हमेशा एक सरकारी मान्यता प्राप्त पहचान पत्र, यानी पहचान पत्र साथ रखें। होटल या रिजॉर्ट में चेक-इन के समय भी इनकी जरूरत होती है। इसके अलावा, आपको यात्रा करते समय इन कार्डों को अपने साथ रखना चाहिए। इसके साथ ही किसी आपात स्थिति से बचने के लिए आपको अपने पहचान दस्तावेजों की एक प्रति भी साथ रखनी चाहिए।

इमरजेसीं फोन नंबर्स

यह यात्रा टिप सिर्फ हिमाचल प्रदेश के लिए ही नहीं है बल्कि आप जहां भी घूमने जा रहे हैं, उस जगह का इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर साथ रखें। होटल का पता और फोन नंबर अपने मोबाइल में रखें और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें। साथ ही शहर के पुलिस, एंबुलेंस, जिला प्रेषण एवं पर्यटन सूचना कार्यालय के नम्बर किसी भी आपात स्थिति में प्रयोग में लायें।

रोड साइड के खाने से बचें

वैसे तो हम कहीं भी जाते हैं तो हमारा ध्यान ज्यादातर खाने-पीने की चीजों पर होता है, लेकिन सड़क किनारे लगे स्टॉल और ऐसी जगहों पर खाने से बचें, जहां साफ-सफाई का ध्यान न रखा गया हो, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। इसके अलावा, यदि संभव हो तो पीने के पानी के लिए बोतलबंद मिनरल वाटर का ही उपयोग करें। जलजनित संक्रमण सबसे तेजी से फैलता है और आपको बीमार कर सकता है और आपकी यात्रा का मजा खराब कर सकता है।

सेफ्टी का रखें ध्यान

यदि आप हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा कर रहे हैं, तो हमेशा याद रखें कि रोकथाम इलाज से बेहतर है यानी जितना हो सके खुद को प्रतिकूल परिस्थितियों से बचाएं। हिमाचल में पहाड़ी नदियों में पानी का बहाव बहुत तेज होता है इसलिए नदियों के पास खड़े होने से बचें। इसके अलावा, किसी ऊंची पहाड़ी के किनारे पर शूटिंग करने से बचें।

मौसम की जानकारी

मौसम अच्छा रहने पर ही आपकी यात्रा अविस्मरणीय रहेगी। हिमाचल प्रदेश में, अलग-अलग शहरों के बीच मौसम में बड़ा अंतर है। गर्मियों में हिमाचल के कुछ शहरों में बहुत गर्मी होती है तो कुछ शहरों में मौसम खुशनुमा होता है जबकि सर्दियों में बेहद ठंडा होता है। इसलिए जिस मौसम में आप हिमाचल जा रहे हैं उसी के अनुसार पैक करें। यदि आप गर्मियों में हिमाचल जा रहे हैं, तो पूरी बाजू की टी-शर्ट और हुडी चलेंगे, लेकिन यदि आप सर्दियों में यात्रा कर रहे हैं, तो भारी ऊनी कपड़े और अच्छे जूते साथ रखें। यदि आप बर्फ का आनंद लेना चाहते हैं, तो अपने रबड़ के जूते साथ लाएं।

Do Follow : https://bulandchhattisgarh.com/wp-admin/

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker