Tourism

New Year 2023 Plan: भारत में भी हैं 5 Switzerland

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

अगर आप घुमक्‍कड़ हैं और ट्रैवलिंग का शौक रखते हैं, तो न्‍यू ईयर के लिए भी आपने कुछ प्‍लान किया होगा। क्‍या आप नए साल पर स्विट्जरलैंड की यात्रा करने की सोच रहे हैं। वास्‍तव में बर्फ से ढके पहाड़, स्‍की रिजॉर्ट और झीलों के बीच छुट्टियां मनाने के लिए यह बहुत अच्‍छी जगह है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह सपने की तरह हो सकता है, क्योंकि विदेश यात्रा बहुत महंगी होती है। तो क्‍या आप अपना न्‍यू ईयर पर स्विट्जरलैंड घूमने का प्‍लान कैंसिल कर देंगे। बिल्‍कुल नहीं।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए आपको न जो ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत है और न ही पासपोर्ट की। भारत में ऐसी कई जगह है, जहां रहकर आप स्विट्जरलैंड का मजा ले सकते हैं। कहने का मतलब ये है कि अब आप विदेश जाने की बजाय अपने देश में भी ऐसी जगहों को देख सकते हैं, जो एकदम स्विट्जरलैंड जैसी दिखती है और इन्‍हें मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता हैॅ। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं भारत की इन जन्‍नत सी जगहों के बारे में, जिन्‍हें मिनी स्विट्जरलैंड भी कहते हैं।

खजियार – Khajjiar

खजियार, हिमाचल प्रदेश का एक बहुत सुंदर हिल स्‍टेशन है। भले ही यह छोटा है, लेकिन अपने लुभावने परिदृश्यों के कारण पर्यटकों को आकर्षित करने में कामयाब रहा है। यहां की खूबसूरती को देखकर आपको स्विट्जरलैंड की याद आ जाएगी। इसलिए इसे भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है।.

कश्‍मीर – Kashmir

कोई संदेह नहीं है कि कश्‍मीर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्‍छी जगहों में से एक है। इसे धरती का स्‍वर्ग भी कहते हैं। अगर आप स्विट्जरलैंड नहीं जा पा रहे हैं, तो कश्‍मीर में जाकर स्विट्जरलैंड का मजा जरूर ले सकते हैं। यहां पर स्विट्जरलैंड की तरह झीलें, हरे-भरे घास के मैदान और बर्फ से ढके पहाड़ पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। सर्दियों में तो यह जगह वंडरलैंड से कम नहीं दिखती। यही वजह है कि इसकी तुलना यूरोप के स्विट्जरलैंड से की जाती है।

औली – Auli

औली भारत के उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। अगर इस न्‍यू ईयर आप स्‍की रिजॅार्ट में छुट्टियां मनाने की सोच रहे हैं, तो इसका मजा आपको औली में मिल जाएगा। आपको स्विस आल्प्स तक जाने की जरूरत नहीं है। बता दें कि औली भारत के टॉप स्कीइंग डेस्टिनेशन में से एक है। यहां पर खड़ी पहाड़ी, साफ सुथरी हवा के साथ बर्फ से ढके पहाड़ खूब देखने को मिलेंगे। खासतौर से सर्दियों के मौसम में औली जाकर आपको एकदम स्विट्जरलैंड जैसा फील आएगा।

कौसानी – Kausani

कौसानी को भी मिनी स्विट्जरलैंड का दर्जा हासिल है। उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित यह छोटा सा गांव नंदा देवी, पंचचूली और हिमालयी चोटियों के लिए बहुत मशहूर है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है। इसी कारण इस जगह की तुलना खुद हमारे राष्‍ट्रपति महात्‍मा गांधी ने स्विट्जरलैंड से की थी। तो अगर आप अपने नए साल के जश्न को यादगार बनाना चाहते हैं, तो भारत के मिनी स्विट्जरलैंड की यात्रा जरूर करें।

बरोट वैली, हिमाचल प्रदेश – Barot Valley, Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में बरोट वैली किसी जन्नत से कम नहीं है। खूबसूरत नजारों के बीच यह जगह स्विट्जरलैंड जैसा एहसास कराती है। एडवेंचर लवर्स के बीच यह घाटी बहुत पॉपुलर है। क्‍याेंकि यहां पर्यटक ट्रेकिंग से लेकर फिशिंग, केंपिंग, रेप्लिंग का मजा ले सकते हैं। प्रकृति का असली आनंद लेना है, तो बरोट वैली जरूर आना चाहिए।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker