स्वास्थ्य
Trending

Health : इन स्थितियों में न करे मूंग दाल का सेवन

मूंग दाल का इन स्थितियों में सेवन हो सकता है नुकसानदेह, ये चीजें जानना है जरूरी

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Moong dal side effects : दाल भारतीय रसोई की शान है। दालें प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत हैं। इसमें भी मूंग की दाल का जवाब नहीं है. मूंग की दाल पोषक तत्वों का खजाना है. मूंग की दाल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, जिंक, फोलेट, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। दालों के नियमित सेवन से लिपिड प्रोफाइल में सुधार होता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा दालों के सेवन से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। दालों में एंटी कार्सिनोजेनिक तत्व भी पाए जाते हैं। इतने सारे फायदों के बावजूद दाल कुछ मामलों में नुकसान भी पहुंचा सकती है। मूंग की दाल एक अत्यधिक एलर्जी वाला भोजन है जो कुछ मामलों में समस्याओं को बढ़ा देता है। आइए जानते हैं किन बीमारियों में मूंग की दाल का सेवन हानिकारक होता है।

मूंग की दाल के नुकसान

एक खबर के मुताबिक अगर मूंग की दाल का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। अगर मूंग की दाल कच्ची है तो इससे गैस, सीने में जलन और पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

डायरिया– मूंग की दाल का अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया हो सकता है। गंभीर मामलों में बेचैनी और चक्कर भी आ सकते हैं।

सांस संबंधी समस्या– अगर किसी को सांस से संबंधित समस्या है तो उसे मूंग की दाल के अधिक सेवन से समस्या हो सकती है। इससे सांस फूलने की शिकायत हो सकती है। साथ ही इससे त्वचा में खुजली भी बढ़ सकती है।

पाचन में समस्या – मसूर में बहुत अधिक फाइबर होता है। इसलिए यह पाचन में कठिनाई पैदा कर सकता है। अगर दाल को थोड़ा सा भी कच्चा छोड़ दिया जाए तो पाचन संबंधी समस्याएं और बढ़ सकती हैं।

लो ब्लड शुगर में परेशानी 

हालांकि दालों के बारे में यह भी कहा जाता है कि जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की शिकायत है उन्हें मूंग की दाल से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। दाल ब्लड शुगर को कम करती है। इसलिए जब लो ब्लड शुगर में मूंग दाल का सेवन किया जाता है तो यह ब्लड शुगर को और कम कर सकता है।

वैसे तो मूंग की दाल के कई फायदे हैं और अभी तक इस विषय पर कोई अध्ययन नहीं हुआ है जिसके आधार पर यह दावा किया जा सके कि इसमें नुकसान है। दरअसल, ये नुकसान लोगों के अनुभव के आधार पर बताए जाते हैं। इसलिए अगर आपको कोई समस्या है तो इस मामले में अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker