business / finance

बजट 2023-24 के लिए एक माह मंथन ..

बजट: 2023-2024 का बजट तैयार करने की कवायद शुरू करेगी सरकार, एक महीने में होगा मंथन

Published By- Komal Sen

सरकार के साथ सोमवार से वित्तीय वर्ष 2023-24 का आम बजट तैयार करने की कवायद शुरू होने जा रही है. वार्षिक बजट में सुस्त वैश्विक परिदृश्य के बीच विकास को बढ़ावा देने के उपायों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। बजट प्रक्रिया चालू वित्त वर्ष 2022-23 के लिए खर्च के संशोधित अनुमान (आरई) और 2023-24 के लिए फंड की आवश्यकता पर विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के साथ विचार-विमर्श के साथ शुरू होगी।

सोमवार को पहले दिन पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय तथा युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के साथ संशोधित अनुमानों पर बैठक होगी। . चालू वित्त वर्ष के संशोधित अनुमानों और 2023-24 के बजट अनुमानों पर अधिकांश बैठकों की अध्यक्षता वित्त सचिव और व्यय सचिव करेंगे।

वित्त मंत्रालय के बजट प्रभाग के अनुसार, सहकारिता मंत्रालय, कृषि और किसान कल्याण विभाग, कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के बीच 10 नवंबर को एक महीने की लंबी चर्चा हुई। रेल मंत्रालय और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय। एक साथ बैठकों के साथ।

2023-24 के बजट अनुमानों को बजट पूर्व बैठकों के बाद अस्थायी रूप से अंतिम रूप दिया जाएगा। ये बैठकें ऐसे समय में होने जा रही हैं जब भारतीय रिजर्व बैंक और विश्व बैंक जैसे कई संस्थानों ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाकर क्रमश: 7 फीसदी और 6.5 फीसदी कर दिया है। नरेंद्र मोदी 2.0 सरकार और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह पांचवां बजट होगा। अप्रैल-मई 2024 में होने वाले आम चुनावों से पहले यह अंतिम पूर्ण बजट होगा। चुनावी वर्ष में, सरकार सीमित अवधि के लिए लेखानुदान की पेशकश करती है। उसके बाद जुलाई में बजट पेश किया जाता है। वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट 1 फरवरी, 2023 को पेश होने की उम्मीद है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker