spiritual

Saawan 2023: क्या आप शिवलिंग पर जल सही तरीके से चढ़ाते है, जानिये क्या है इसका सही तरीका…

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Saawan 2023 : धर्म-शास्त्रों के अनुसार बताया गया है की भगवान शिव को प्रसन्न करना सबसे आसान है. भोलेनाथ अपने भक्तों से बेहद जल्दी प्रसन्न हो जाते है, इसलिए उन्हें भोलेनाथ कहा जाता है. कहते है की सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. सोमवार को शिवलिंग का अभिषेक करना, शिवलिंग पर जल चढ़ाना, भोलेनाथ की विधि-विधान के साथ पूजा करने से वे अपने भक्तों की हर मुराद पूरी कर देते है.

Saawan 2023
Saawan 2023

बहुत भोले है भोलेनाथ

यह माना जाता है की भगवान शिव तो केवल जल चढाने से ही प्रसन्न हो जाते है. बस इसी चीज़ के लिए शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय कुछ नियमों का पालन करना होता है, वरना गलत तरीके से शिवलिंग पर जल चढाने से कई बार शिव जी नाराज़ भी हो सकती है.

यह भी पढ़े – http://bulandchhattisgarh.com/13152/most-haunted-graveyard/ Most Haunted Graveyard: 1 ऐसा कब्रिस्तान, जहाँ घूमती है सर कटी लाशें..

शिवलिंग पर जल चढ़ाने के नियम 

Saawan 2023
Saawan 2023
  • शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय ये बात ध्‍यान रखें की आपका मुख पूर्व दिशा में नहीं हो क्‍योंकि पूर्व दिशा को ही भगवान शिव का मुख्‍य द्वार माना गया है. ऐसे में पूर्व दिशा की ओर मुख करके जल चढ़ाने से Saawan 2023 शिव के द्वार में अवरोध पैदा होता है. इससे शिव जी नाराज हो सकते हैं.
  • इसी तरह से शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय व्‍यक्ति का मुख उत्‍तर और पश्चिम दिशा में भी नहीं होना चाहिए क्‍योंकि इन दिशाओं में भगवान शिव का कंधा और पीठ होती है. लिहाजा इन दिशाओं की ओर मुख करके जल चढ़ाने से उसका पूरा फल प्राप्त नहीं होता है.
  • लिहाजा इस तरह शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय दक्षिण दिशा की ओर मुख रहना सबसे अच्‍छा माना गया है. ऐसा करने से जलाभिषेक का पूरा फल मिलता है. शिवजी प्रसन्‍न होंगे और आपकी हर मुराद पूरी होगी.
  • आपको बता दे की शिवलिंग पर जल हमेशा तांबे या पीतल के पात्र से चढ़ाएं. चांदी के पात्र से भी जल चढ़ाना शुभ है. लेकिन स्‍टील के लोटे या पात्र से कभी भी जल ना चढ़ाएं. स्‍टील या लोहे पर शनि-राहु का प्रभाव रहता है, जो अशुभ फल देता है.
Saawan 2023
Saawan 2023
  • शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय ध्‍यान रखें कि जल्‍दी से जल ना चढ़ाएं बल्कि एक छोटी धारा बनाकर जल चढ़ाएं. इस दौरान ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें. 

यह भी पढ़े – bulandhindustan.com/8154/weather-prediction/ Weather Prediction: दिल्ली-बिहार सहित इन राज्यों में होगी ताबड़तोड़ बारिश, हो जाये सावधान….

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. BULAND CHHATTISGARH इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker