mythology / history

Most Haunted Graveyard: 1 ऐसा कब्रिस्तान, जहाँ घूमती है सर कटी लाशें..

बताया जाता है की यह कब्रिस्‍तान बहुत ही बड़ा है और इसमें न जाने कितने लोगो की लाश दफन है। जहां पर एक साथ जमीन में इतने लोग दफन होंगे वहां रूहों और आत्‍माओं का दिखना तो लाजमी ही होगा।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Most Haunted Graveyard : आत्मा, रूह या भूत-प्रेत का कोई भी एक निश्चित ठिकाना नहीं होता है. लेकिन इस पूरी दुनिया में कुछ ऐसी जगहे भी होती है, जिसे ये रूह या आत्मा अपना ठिकाना बना ही लेती है. अभी तक आपने कई पुराने इमारतों, और जगहों पर ये आत्माएं अपना कब्ज़ा बना लेती है ये तो सुना होगा लेकिन आज हम आपको बताते है एक ऐसे कब्रिस्तान के बारे में जहाँ पर वैम्पायर का राज है. एक ऐसा खतरनाक कब्रिस्तान जिसे मौत के बाद मुर्दों को गहरी नींद में सोने के लिए बनाया गया लेकिन अब वो बन गया है वैम्‍पायर्स यानी पिशाचो का अड्डा।

लंदन का हाईगेट कब्रिस्तान

Most Haunted Graveyard
Most Haunted Graveyard

हम आपको बता रहे है. लंदन के हाईगेट कब्रिस्तान की. इस कब्रिस्तान में बहुत से लोगों ने वैम्पायर्स को देखा है जो की आये दिन इस कब्रिस्तान में घूमते रहते है. अभी तक ये वैम्पायर्स के बारे में दुनिया भर में सिर्फ अटकले ही लगायी जाती है. लेकिन इस कब्रिस्तान में कई बार लोगों ने मौत के इन राक्षसों को बेहद करीब से महसूस किया है. आप खुद में ही महसूस कर सकते है की कोई भी ऐसी जगह जहाँ आप अकेले हो और कोई भी आस पास ना हो और कोई ऐसा साया है जो की आपके पास ही किसी मुर्दे के शरीर से खून पी रहा हो तो आपको कैसा महसूस होगा।

लंदन का सबसे खतरनाक कब्रिस्तान

वैसे भी इस दुनिया में कब्रिस्तान का नाम सुनकर लोगों को भूत, प्रेत, और पिशाच का ख्याल आता है. कब्रिस्तान के बारे में बहुत से लोग यही मानते है की वहां पर आत्माओं का होना लाज़मी है. ये सच ही है क्योंकि रूहों का वास Most Haunted Graveyard वही सबसे ज्यादा होता है जहाँ उसके साथ कोई हादसा हुआ हो या जहाँ उसका शरीर हो. लेकिन ये रूहे भी कभी किसी को भी परेशान नहीं करना चाहती है. ये भी अपनी दुनिया में अलग अलग तरह से विचरण करती रहती है. आइयें आज लंदन के उस कब्रिस्तान की सैर करे.

हाईगेट कब्रिस्‍तान का इतिहास

Most Haunted Graveyard
Most Haunted Graveyard

हाईगेट कब्रिस्‍तान उत्‍तरी लंदन में एक कब्रिस्‍तान बनाया गया है। यह कब्रिस्तान काफी बड़ा और विशाल है। इस कब्रिस्‍तान में कई बड़े गेट है। दुनिया भर में सबसे बडे कब्रिस्‍तान के अलांवा यह कब्रिस्तान कार्ल मार्क्‍स की कब्र के लिए भी दुनिया भर में बेहद विख्‍यात है। इस कब्रिस्‍तान को सन 1839 में शुरू किया गया था। उस समय लंदन एक विचित्र संकट से जुझ रहा था।

यह भी पढ़े – http://bulandchhattisgarh.com/13128/karnataka-elections-2023/Karnataka Elections 2023: जाने क्यों सीएम उम्मीदवार के ऐलान के परहेज कर रही है कांग्रेस, बीजेपी??

आपको बता दे की लंदन में उस समय मृत्‍यु दर ज्‍यादा दी और आये दिनों लोगों की भारी संख्‍या में मृत्यु हो रह‍ी थी। Most Haunted Graveyard लोगों की हो रही लगातार मौतों के बावजूद भी लंदन में उन्‍हे दफनाने के लिए कोई बड़ी जगह नहीं बची थी। इसी समस्‍या से उबरने के लिए लंदन के उत्‍तरी छोर में इस हाईगेट कब्रिस्‍तान का निर्माण किया गया।

Most Haunted Graveyard
Most Haunted Graveyard

इस कब्रिस्‍तान के निर्माण के पहले जगह की किल्‍लत के चलते लोग मूर्दो को अपने घर के आस पास ही गलियसारों में दफन कर दे रहे थे जो कि बहुत ही भयावह स्थिति थी। रास्‍तों में दफन मूर्दो से अति भयानक बदबू आती थी। इस समस्‍या से उबरने के लिए ही अधिकारियों ने इस कब्रिस्‍तान का निर्माण कराया था।

हाईगेट की संरचना और आकार

बताया जाता है की हाईगेट उस समय दुनिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित कब्रगाह था। यह कब्रिस्‍तान 37 एकड़ बड़ी जमीन में फैला हुआ है और यह कब्रिस्तान उत्‍तरी लंदन के बीचों बीच बनाया गया है। इस कब्रिस्‍तान में एक घंटा घर और ट्यूडर शैली का प्रयोग भी किया गया है। इसकी इमारतों में शानदार लकडियों का इस्‍तेमाल भी किया गया है।

इस कब्रिस्‍तान मे मिश्र की शैली का भी पुरा पूरा प्रयोग किया गया है। इस कब्रगाह के लिए भी आया जिसके लिए इसका निर्माण किया गया था, पहली बार इस कब्रिस्‍तान में 26 मई 1839 को लिटील विंडमिल स्ट्रिट की एलिजाबेथ जैक्‍सन को दफनाया गया, और इसी के साथ सिलसिला शुरू हुआ जो आज तक जारी है।

कब्रिस्‍तान में वैम्‍पायर्स

बताया जाता है की यह कब्रिस्‍तान बहुत ही बड़ा है और इसमें न जाने कितने लोगो की लाश दफन है। जहां पर एक साथ जमीन में इतने लोग दफन होंगे वहां रूहों और आत्‍माओं का दिखना तो लाजमी ही होगा। इस कब्रिस्‍तान में भी बहुत सी ऐसी रूहे है जो गाहें बगाहें लोगों को दिख ही जाती है। कई बार लोगों को इसका आभास होता है और उनके साथ कोई बड़ा हादसा हो जाता है। इस कब्रिस्‍तान में कई बार वैमपायर्स को भी देखा गया है और कई बार कुछ लोगो ने तो उन्‍हे महसूस किया गया है।

यह भी पढ़े – http://bulandhindustan.com/8154/weather-prediction/ Weather Prediction: दिल्ली-बिहार सहित इन राज्यों में होगी ताबड़तोड़ बारिश, हो जाये सावधान….

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker