news / politics

Karnataka Elections 2023: जाने क्यों सीएम उम्मीदवार के ऐलान के परहेज कर रही है कांग्रेस, बीजेपी??

इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि येदियुरप्पा के बाद बीजेपी में कोई ऐसा स्थानीय चेहरा नहीं है, जिसके नाम पर कर्नाटक की लड़ाई लड़ी और जीती जा सके.

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Karnataka Elections 2023 : कर्नाटक विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही विधानसौध की बागडोर को लेकर सियासत की जंग शुरू हो गई है. मतदान के लिए एक पखवाड़े से कम समय ही बचा है फिर भी भारतीय जनता पार्टी ( बीजेपी ) और कांग्रेस दोनों ने अगला मुख्यमंत्री कौन है इसको लेकर अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

हालांकि जद (एस) शीर्ष पद पर एचडी कुमारस्वामी को प्रोजेक्ट करने के लिए काफी ज्यादा जोर दे रही है. ऐसे में सवाल अब यह उठता है कि बीजेपी और कांग्रेस सीएम चेहरे को लेकर सस्पेंस क्यों बना रखा हैं? कर्नाटक चुनाव में बीजेपी का हमेशा से यही स्टैंड रहा है कि भगवा पार्टी बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में अपनी चुनावी मैदान में उतरेगी. हालांकि बीजेपी ने यह भी कहने से गुरेज नहीं किया है कि परिणाम घोषित होने के बाद ही मुख्यमंत्री के पद का फैसला किया जाएगा.

Karnataka Elections 2023
Karnataka Elections 2023

बीजेपी की तरह कांग्रेस भी सीएम चेहरे को लेकर काफी असमंजस में है. कर्नाटक प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने खुले तौर पर कहा है कि वे शीर्ष पद के उम्मीदवार हैं, लेकिन कांग्रेस नेतृत्व ने उनमें से किसी को भी सीएम के चेहरे के रूप में घोषित नहीं किया गया है. तो अब सवाल उठता है कि बीजेपी और कांग्रेस सीएम उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने से क्यों परहेज कर रही हैं?

यह भी पढ़े – http://bulandhindustan.com/8133/mysterious-train/ Mysterious Train: कहानी एक ऐसी ट्रेन की जो सुरंग में जाते ही हुई गायब, 100 साल बाद भी नहीं मिले निशान…

बीजेपी के सामने चुनौतियां – Karnataka Elections 2023

नेतृत्व का अभाव

2018 के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में तत्कालीन भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने चुनावों से एक साल से अधिक समय पहले बीएस येदियुरप्पा को पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में इनके नाम की घोषणा की गयी था, लेकिन इस बार सत्ता में होने के बावजूद भी पार्टी बेहद ज्यादा फूंक-फूंक कर कदम रख रही है. केसरिया पार्टी फिलवक्त खुद को किसी नाम के बंधन में नहीं बांधना चाहती.

Karnataka Elections 2023
Karnataka Elections 2023

इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि येदियुरप्पा के बाद बीजेपी में कोई ऐसा स्थानीय चेहरा नहीं है, जिसके नाम पर कर्नाटक की लड़ाई लड़ी और जीती जा सके. येदियुरप्पा के राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में बसवराज बोम्मई 2021 में सीएम बन सकते हैं, लेकिन उनके पास येदियुरप्पा जैसा राजनीतिक कद या प्रभाव नहीं है.

यह भी पढ़े – http://bulandchhattisgarh.com/13107/ipl-2023-10/ IPL 2023: RCB में आया सबसे घातक गेंदबाज, जो 150 kmph की रफ्तार से उड़ाता है स्टंप….

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker