spiritual

Eid 2023 : जानिए कब मनाई जाएगी भारत में ईद !

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Eid 2023 : मुस्लिम समुदाए के लोग ईद पर्व को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाते हैं रमजान के महीने का समापन चांद को देखने के साथ ही होता है, जिसे ईद-उल-फितर या मीठी ईद कहा जाता है. ये दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है. जैसे कि ईद और फितर. इसका मतलब यह है कि रमजान के समय कामों में लगी रोक को खत्म करने का ऐलान किया जाता है. इसके साथ ही अच्छे स्वास्थ्य के लिए अल्लाह को शुक्रिया भी किया जाता है. आपको बता दें, की रमजान का पवित्र महीना दिनांक 24 मार्च से शुरु हो गई थी. इसके बाद 29 और 30 रोजा रखने के बाद चांद देखकर ईद का ऐलान किया जाता है.

Eid 2023
Eid 2023

आखिर क्यों बदलती है हर साल ईद की तारीख Eid 2023

ऐसा कहा जाता है की ईद की तारीख हिजरी कैलेंडर के कारण हर साल बदलती रहती है. क्योंकि यह कैलेंडर चंद्रमा की घटती और बढ़ती चाल के हिसाब से ही गिनी जाती है. जब नया चांद निकलता है, तो इस्लामी माह की शुरुआत होती है. इसी आधार पर ईद का त्योहार मनाया जाता है. 

इसे पढ़े : Coconut Oil Benefits : जानिए नारियल तेल के अनेक लाभ !https://bulandhindustan.com/8093/coconut-oil-benefits/

लोग ईद-उल-फितर पर क्या करते हैं? 

ईद-उल-फितर यानी कि ईद के दिन रोजा की समाप्ति हो जाती है. महीने भर चलने वाले रोजा के दौरान जो शक्ति और धैर्य मिलती है, उसके लिए अल्लाह का शुक्रिया किया जाता है. मुस्लिम समुदाय के लोग इस दिन को बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं. इसके साथ इस दिन लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं और ईद मुबारक कहते हैं. 

Eid 2023
Eid 2023

जानें कब मनाई जाएगी ईद 

इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से 10वें शव्वाल की पहली तारीख और रमजान के आखिरी दिन चांद का दीदार करने के बाद ही ईद-उल-फितर मनाई जाती है.Eid 2023 ईद की सही तारीख का ऐलान चांद को देखकर ही किया जाता है. भारत में इस साल ईद का पर्व दिनांक 22 अप्रैल को मनाया जा सकता है. अगर चांद नजर नहीं आया है, तो एक दिन घट या फिर बढ़ सकता है. अगर चांद 21 तारीख को नजर आएगा, तो 22 अप्रैल को ईद का पर्व मनाया जाएगा. 

जरूर पढ़े : Fact Check : जानिए क्यों कि गई हेलमेट चेकिंग खारिज !https://bulandchhattisgarh.com/13051/fact-check/

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker