राष्ट्रीय

Independence Day 2023 : भारतीय तिरंगे से जुड़ी कुछ रोचक बातें !

भारतवासी 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता दिवस मनाते है । यह एक ऐसा दिन होता है, जब राष्ट्र एक गौरवशाली इतिहास के रंग में रंगा होता है।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Independence Day 2023 : भारतवासी 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता दिवस मनाते है । यह एक ऐसा दिन होता है, जब राष्ट्र एक गौरवशाली इतिहास के रंग में रंगा होता है।

1947 से 2023 तक हर क्षेत्र में अपने विकास के मामले में एक लंबा सफर तय किया हैं। इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अभियानों के बीच हर घर तिरंगा विचार पर जोर दिया है।Independence Day 2023 क्या आपको पता हैं कि हमारा तिरंगा झंडा, जिसे हम फहराते हैं, शुरू से ही एक जैसा नहीं था?

Independence Day 2023
Independence Day 2023

अन्य डिजाइन, रंग और प्रतीक थे और कुछ संशोधनों के बाद ही हमें अपना तिरंगा मिला। इसी तरह और भी कई तथ्य हैं जिनसे हम बेखबर है। Independence Day 2023यहां भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में कुछ सबसे दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं जिन्हें सभी को अवश्य जानना चाहिए।

इसे पढ़े : Atique and Ashraf Murder: इस 1 आधुनिक पिस्टल से मारी गई गोली, मूसेवाला से कनेक्शन आया सामने…https://bulandhindustan.com/8030/atique-and-ashraf-murder/

तिरंगे से जुड़े कुछ रोचक तथ्‍य Independence Day 2023

Independence Day 2023
Independence Day 2023
  1. 22 जुलाई सन 1947 को संविधान सभा की बैठक में भारतीय ध्वज को आधिकारिक राष्ट्रीय ध्वज के रूप में स्वीकार किया गया था।
  2. पहली बार भारतीय ध्वज को 7 अगस्त, सन 1906 को कलकत्ता (अब कोलकाता) के पारसी बागान स्क्वायर में फहराया गया था। इस झंडे में 3 धारियां थीं – सबसे ऊपर हरी, उसके बाद सबसे नीचे पीली और लाल। उस पर अन्य धार्मिक प्रतीकों के साथ वंदे मातरम भी अंकित था।
  3. बीच में 24 तीलियों वाला नीला रंग का अशोक चक्र जीवन के चक्र का प्रतिनिधित्व करने वाले धर्म के नियमों का प्रतीक है।
  4. हमारे तिरंगे झंडे का एक निश्चित अर्थ है Independence Day 2023जो ध्वज पर सभी तत्वों के लिए दिया गया है – तीन रंग साहस और बलिदान (केसर), सत्य, शांति और पवित्रता (सफेद) और समृद्धि (हरा) का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  5. भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को पहली बार भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 15 अगस्त, 1947 को दिल्ली के लाल किले के लाहौरी गेट पर फहराया था।
  6. राष्ट्रीय ध्वज, चौड़ाई से लंबाई का अनुपात 2:3 माना जाता हैIndependence Day 2023 और रंग की तीन पट्टियां लंबाई और चौड़ाई में बराबर होनी चाहिए।
  7. बीच में 24 तीलियों वाला नीला रंग का अशोक चक्र जीवन के चक्र का प्रतिनिधित्व करने वाले धर्म के नियमों का प्रतीक है।
  8. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम एक लंबी दौड़ थी जिसमें लगभग 200 वर्षों का रक्तपात और बलिदान हुआ। बीच में बहुत कुछ हुआ और बहुत कुछ शाही शासन की बेड़ियों को तोड़ने में चला गया।
  9. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम एक लंबी दौड़ थी जिसमें लगभग 200 वर्षों का रक्तपात और बलिदान हुआ। बीच में बहुत कुछ हुआ और बहुत कुछ शाही शासन की बेड़ियों को तोड़ने में चला गया।
  10. हर साल स्वतंत्रता दिवस, एक अनुस्मारक के रूप में, इतिहास में पीछे मुड़कर देखने और इस बारे में अधिक जानने का मौका देता है कि राष्ट्र आज कैसा है। आइए इस साल हम आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न थोड़ी और जागरूकता के साथ मनाएं।

जरूर पढ़े : Shaheed Diwas 2023: जानिये क्या थी देश पर मरने वाले शहीदों के लिए आज़ादी की परिभाषा??https://bulandchhattisgarh.com/12380/shaheed-diwas-2023/

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker