mythology / history

Mysterious amazing facts: क्या आपने कभी देखा है 6 इंच का इंसानी कंकाल???

Mysterious amazing facts : आज हम आपके लिए लाये है दुनिया के 5 अद्भुत रहस्य जिसे जानकार आप यकीनन चौक जायेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको विज्ञान के उन रहस्यों के बारे में बताएँगे जिसे अभी त

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Mysterious amazing facts : आज हम आपके लिए लाये है दुनिया के 5 अद्भुत रहस्य जिसे जानकार आप यकीनन चौक जायेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको विज्ञान के उन रहस्यों के बारे में बताएँगे जिसे अभी तक कोई भी वैज्ञानिक सुलझा नहीं पाया है। इन रहस्यो पर आज तक लाखों करोड़ों डॉलर खर्च हुए हैं पर किसी को कोई भी इसमें सफलता नहीं मिली है। तो चलिए जानते है इस दुनिया के 5 अद्भुत रहस्यो को।

1. Lady Dai

मौत के 2000 साल बाद भी ये इंसानी शरीर आज तक का सबसे संरक्षित इंसानी शरीर है। बताया जाता है की इसे एक खास तरह के रहस्यमई liquid (तरल) लगाकर दफनाया गया था। Mysterious amazing facts आज भी सभी वैज्ञानिक इस liquid के बारे में नहीं जानते हैं और ना ही इस तरह की प्रक्रिया को वो दोबारा कभी दोहरा सकते हैं। माना जाता है की ये शरीर Han Dynasty की Lady Dai का माना जाता है जो चीन की ऐसी केवल एक ही mummy है। इसकी त्वचा अभी तक इंसानी त्वचा की तरह नरम है और इसके हाथ और पैर क joints आज भी आसानी से मूड जाते हैं।

2. Human Skeleton of 6 – Inch

कहा जाता है की चिली के एक भूतिया शहर के बारे में जहां एक बार मिला था 6 इंच लंबा इंसानी कंकाल। Mysterious amazing facts इस इंसानी कंकाल की खोज ने पूरी दुनिया को अंदर तक हिला कर रख दिया था। इस इंसानी कंकाल में मिला एकदम कठोर दाँत जला हुआ सिर और एकदम सटीक नपी हुई त्वचा।

जिस कारण लोगों को ये एक खतरनाक एलियन जैसा लग रहा था। बाद में की गई जांच में जब इसे सबसे छोटा मानव कंकाल घोषित किया गया तब ये सवाल उठा कि आखिर इसका आकार इतना छोटा क्यों है और आखिर ये आया कहां से है और आखिर इसके आकार के पीछे का रहस्य क्या है। हालांकि इन सभी सवालों के जवाब आज भी किसी भी वैज्ञानिकों को नहीं पता है।

यह भी पढ़े – http://bulandchhattisgarh.com/12569/6-mysterious-places/ 6 Mysterious places: कहीं सापों का घर, कहीं खून की नदियां, ये है दुनिया की 6 सबसे खौफनाक जगहे

3.  Types Of Blood Group

Mysterious amazing facts
Mysterious amazing facts

कोई भी वैज्ञानिक आज भी ये पता नहीं लगा पाए हैं कि आखिर इंसानों के खून में अंतर क्यों होता है और ये कैसे हो सकता है। सन 1900 के आसपास वैज्ञानिक Karl Landsteiner ने इंसानी खून के अंतर को पहचाना और उन्हें ब्लड groups में बांट दिया। इसके पीछे तो कई सारी theories है कि हम खून के अलग-अलग टाइप्स को कैसे प्राप्त करते हैं। लेकिन इस बात का जवाब आज भी किसी वैज्ञानिक के पास नहीं है कि इंसानों के अलग-अलग खून के प्रकार आखिर क्यों है।

4. Voynich Manuscript

Voynich Manuscript नाम से एक 240 पन्नों की किताब है जिसमें लिखी बातों को आज तक कोई नहीं decode (समझना) कर पाया है। इस किताब के बारे में कहा जाता है कि इसे 15 वी सदी में लिखा गया है और इसे जिस भाषा में इसे लिखा गया है वो अभी भी इस आधुनिक दुनिया के लिए अनजान है।

रहस्यमई बात ये है कि इस किताब में देखने पर काफी सुंदर चित्र भी बने हुए हैं पर वो चित्र भी किसी को समझ नहीं आते हैं। इस किताब को कई पेशेवर cryptographer द्वारा पढ़ने की कोशिश भी की गई है लेकिन फिर भी आज तक कोई भी इस किताब को समझने में सफल नहीं हुआ है और ये आज तक रहस्य बना है कि आखिर इस किताब में क्या लिखा है और किस भासा में लिखा गया है और ना जाने कौंन इसे लिखा होगा।

5. Kepler Telescope

Mysterious amazing facts
Mysterious amazing facts

नासा के kepler telescope ने करीब 12 ऐसे ग्रह देखे हैं जहां पर जीवन संभव हो सकता है। जिसमें पृथ्वी के आकार वाले 68 ग्रह शामिल हैं और हर 37 से लेकर 70 सूर्य जैसे सितारों में kepler को एक पृथ्वी जैसा ग्रह मिला है जिसमें जीवन की काफी संभावना हो सकती है। हालांकि ये ग्रह सैकड़ो light years दूर है जहां हमें पहुंचने में भी अरबो साल लग जाएंगे।

लेकिन इस खोज से एक बात तो साफ़ है कि इस ब्रह्मांड में सूर्य जैसे अरबो ग्रह हैं और इनमें से कुछ ग्रह में तो जीवन जरूर अपनी सांसे ले रहा होगा। वैसे ये सोचने वाली बात है की क्या इन खोजों के बाद भी आप सोचते हैं कि आप ब्रह्मांड में अकेले हैं। ये टॉपिक बहुत ही इंटरेस्टिंग है। इस्पे मै एक अलग से आर्टिकल लिखूंगा आप पढियेगा जरूर।

यह भी पढ़े – http://bulandhindustan.com/7911/surya-grahan-2023/ Surya Grahan 2023 : इन 4 राशियों पर बरसने वाले है, सूर्य ग्रहण के प्रकोप !

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker