खेल

IPL 2023: IPL दे रहा विश्व क्रिकेट को एक नया नजरिया..

आईपीएल ना सिर्फ भारत को इस शॉर्ट फॉर्मेट में आगे ले जा रहा है, बल्कि विश्व क्रिकेट को भी एक नई सोच दे रहा है.

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

IPL 2023 : भारत का त्योहार यानी आईपीएल 31 मार्च से शुरू हो रहा है। पहला मैच हार्दिक पंड्या की गुजरात और धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के बीच है। 2008 से इस लीग ने हर सीजन में नए रिकॉर्ड बनाए हैं।

IPL 2023
IPL 2023

इस सीजन की बात करें तो एक बार फिर सभी उम्मीद कर रहे हैं कि IPL 2023 जिस रोमांच के लिए जाना जाता है वह इस सीजन भी जारी रहेगा। जहां तक ​​टी20 की बात है तो आईपीएल ने विश्व क्रिकेट को एक नई दिशा दी है।

T20 फॉर्मेट को दी एक नयी शुरुवात

आईपीएल ने टी20 फॉर्मेट को नई शुरुआत दी है। 2007 में जब टी20 वर्ल्ड कप हुआ तो ये नया फॉर्मेट आया. लेकिन जिस तरह से आईपीएल ने इस फॉर्मेट को हिट बनाया है वह काबिले तारीफ है। इतने सीजन के बाद भी आईपीएल टी20 फॉर्मेट में दुनिया को सबक सिखाता रहता है. हर सीजन नए नियमों के जरिए इस फॉर्मेट का उत्साह बढ़ाता है।

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/11858/holi-2023/ Holi 2023: रंगो से होने वाली रैशेस का करे घरेलु उपचार, तुरंत मिलेगी एलर्जी से राहत…

वाइट बॉल पर भी डीआरएस का नियम

IPL 2023
IPL 2023

मौजूदा सीजन को लेकर बीसीसीआई ने नया नियम जारी किया है। और वह है गेंदबाज और बल्लेबाज सफेद गेंद पर भी डीआरएस का इस्तेमाल कर सकते हैं। IPL 2023 यह नियम हमें निकट भविष्य में कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टी20 प्रारूप में देखने को मिलेगा। ऐसे कई नियम हैं जो आईपीएल में बने हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी लागू किए गए हैं। इससे पहले आईपीएल पहली बार दुनिया के सामने प्लेऑफ का कॉन्सेप्ट लेकर आया था।

क्रिकेट की दुनिया को मिल रही है एक नयी दिशा

इससे पता चलता है कि आईपीएल न केवल भारत को इस छोटे प्रारूप में आगे ले जा रहा है बल्कि विश्व क्रिकेट को नए विचार भी दे रहा है। यह क्रिकेट के भविष्य के लिए बहुत अच्छी बात है। देखना होगा कि महिला आईपीएल के बाद विश्व क्रिकेट में क्या बदलाव होते हैं।

यह भी पढ़े – bulandhindustan.com/7631/holi-2023/ Holi 2023 : ये टिप्स अपनाये और इको फ्रैंडली होली खेले !

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker