spiritual
Trending

Navratri 2023 : जानिए कैसे करे शैलपुत्री माता को प्रसन्न !

नवरात्रि के 9 दिन भक्ति और साधना के लिए बेहद पवित्र माने जाते हैं। पहले दिन शैलपुत्री की पूजा की जाती है। शैलपुत्री हिमालय की पुत्री हैं।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Navratri 2023 : नवरात्रि के 9 दिन भक्ति और साधना के लिए बेहद पवित्र माने जाते हैं। पहले दिन शैलपुत्री की पूजा की जाती है। शैलपुत्री हिमालय की पुत्री हैं। हिमालय पर्वतों का राजा है। यह दृढ़ है, इसे कोई हिला नहीं सकता। जब हम भक्ति मार्ग चुनते हैं तो हमारे मन में भी ऐसी ही अटल आस्था ईश्वर के प्रति होनी चाहिए, तभी हम अपने लक्ष्य तक पहुँच सकते हैं। इसलिए नवरात्रि के पहले दिन शैलपुत्री की पूजा की जाती है।

9 शक्तिपीठ कौन कौन से हैं?

Navratri 2023
Navratri 2023
  1. कालीघाट मंदिर कोलकाता- पांव की चार अंगुलियां गिरी
  2. कोलापुर महालक्ष्मी मंदिर- त्रिनेत्र गिरा
  3. अम्बाजी का मंदिर गुजरात- हृदय गिरा
  4.  नैना देवी मंदिर- आंखों का गिरना
  5. कामाख्या देवी मंदिर- योनि गिरा था
  6. हरसिद्धि माता मंदिर उज्जैन बायां हाथ और होंठ यहां पर गिरे थे
  7. ज्वाला देवी मंदिर सती की जीभ गिरी 
  8. कालीघाट में माता के बाएं पैर का अँगूठा गिरा था. इसकी शक्ति है कालिका और भैरव को नकुशील कहते हैं.
  9. वाराणसी:- विशालाक्षी उत्तरप्रदेश के काशी में मणि‍कर्णिक घाट पर माता के कान के मणिजड़ीत कुंडल गिरे थे. इनकी शक्ति है विशालाक्षी‍ मणिकर्णी और भैरव को काल भैरव कहते हैं.

इसे पढ़े : Chaitra Navratri 2023 : जानिए चैत्र नवरात्रि कि पूजा विधि और कलश स्थापना का मुहूर्त !

https://bulandchhattisgarh.com/11684/chaitra-navratri-2023/

मां शैलपुत्री की कहानी 

मां शैलपुत्री को सती के नाम से भी जाना जाता है। उनकी कथा इस प्रकार है- एक बार प्रजापति दक्ष ने यज्ञ कराने का निश्चय किया। इसके लिए उन्होंने सभी देवी-देवताओं को निमंत्रण भेजा लेकिन भगवान शिव को नहीं। देवी सती अच्छी तरह जानती थीं कि उनके पास निमंत्रण आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वह यज्ञ के लिए जाना चाहती थी लेकिन भगवान शिव ने मना कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें यज्ञ में जाने का कोई निमंत्रण नहीं मिला है, इसलिए वहां जाना उचित नहीं है। सती नहीं मानी और बार-बार यज्ञ में जाने का आग्रह करती रहीं। सती की अवज्ञा के कारण शिव को उनकी बात माननी पड़ी और अनुमति दे दी।

Navratri 2023
Navratri 2023

जब सती अपने पिता प्रजापिता दक्ष के यहां पहुंचीं तो उन्होंने देखा कि कोई भी उनसे आदर और प्रेम से बात नहीं करता। सभी दूर हो जाते हैं और केवल उसकी माँ उसे प्यार से गले लगा लेती है।Navratri 2023उनकी बाकी बहनों ने उनका मज़ाक उड़ाया और सती के पति भगवान शिव का भी तिरस्कार किया। स्वयं दक्ष ने भी उनका अपमान करने का अवसर नहीं छोड़ा। ऐसा व्यवहार देखकर सती को बहुत दुख हुआ। वह अपना और अपने पति का अपमान सहन नहीं कर पाई… और अगले ही पल उसने ऐसा कदम उठा लिया जिसकी कल्पना स्वयं दक्ष भी नहीं कर सकता था।

सती ने उसी यज्ञ की अग्नि में खुद को स्वाहा कर अपने प्राण त्याग दिए। भगवान शिव को जैसे ही इसके बारे में पता चला तो वो दुखी हो गए। दुख और गुस्से की ज्वाला में जलते हुए शिव ने उस यज्ञ को ध्वस्त कर दिया। इसी सती ने फिर हिमालय के यहां जन्म लिया और वहां जन्म लेने की वजह से इनका नाम शैलपुत्री पड़ा।

नवरात्रि के पहले दिन देवी को क्या चढ़ाएं?

Navratri 2023
Navratri 2023

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. Navratri 2023मां शैलपुत्री को सफेद कनेर के पुष्प अति प्रिय है. इन्हें अर्पित करने से जातक के जीवन में स्थिरता आती है तनाव दूर होता है.

जरूर पढ़े : Holi 2023 : अपनी राशिनुसार करें, रंगों का प्रयोग खुलेगा भाग्य !

https://bulandmedia.com/6001/holi-2023/

शैलपुत्री पूजा विधि

Navratri 2023
Navratri 2023

त्योहार की शुरुआत घटस्थापना से होती है और उसके बाद पंचोपचार पूजा होती है। देवी शैलपुत्री को तेल का दीपक, अगरबत्ती, फूल, फल और देसी घी से बनी मिठाई का भोग लगाया जाता है।

महत्व

नवरात्रि के पहले दिन भक्त मां शैलपुत्री की पूजा करते हैं और परिवार की समृद्धि के लिए उनसे आशीर्वाद मांगते हैं।

नवरात्रि का अर्थ संस्कृत में ‘नौ रातें’ होता है। यह देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों की पूजा करना है जिन्हें नवदुर्गा के रूप में जाना जाता है।

Navratri 2023
Navratri 2023

हिंदू साल में कुल चार नवरात्रि मनाते हैं। उनमें से केवल दो, चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि, ने व्यापक उत्सव देखे हैं क्योंकि वे ऋतुओं की शुरुआत के साथ मेल खाते हैं।

नवरात्रि को कई तरह से मनाया जाता है। रामलीला, एक त्योहार जिसमें रामायण के दृश्यों का अभिनय किया जाता है, उत्तरी भारत में मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में आयोजित किया जाता है। विजयादशमी पर राजा रावण के पुतले का दहन कहानी के अंत का प्रतीक है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker