world news fact
Trending

Sandeep Maheshwari: संदीप माहेश्वरी की 1 ऐसी स्टोरी, जिसके बाद सक्सेस छूती है उनके कदम…

Success Story: संदीप महेश्वरी (Sandeep Maheshwari) एक ऐसी पर्सनालिटी हैं जो पूरे देश के युवाओं की प्रेरणा हैं।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Sandeep Maheshwari : अगर आप फोटो या फोटोग्राफी में रुचि रखते हैं, तो आपको Imagesbazaar.com के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आप यहां फोटो खरीद और बेच सकते हैं। इस वेबसाइट के वर्तमान में 30 से अधिक देशों में लाखों ग्राहक हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इस व्यक्ति की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं, वह इस वेबसाइट के संस्थापक और सीईओ संदीप माहेश्वरी हैं।

अपनी असफलताओं से सीखते हुए उन्होंने संघर्ष के बाद जो सफलता हासिल की, वह अपने आप में एक प्रेरक कहानी है। यही वजह है कि उन्हें आज भारतीय युवाओं का मोटिवेशनल आइकॉन माना जाता है। वह अपने प्रेरक सेमिनारों और प्रेरणादायक वीडियो के माध्यम से युवाओं को प्रेरित करते हैं।

बचपन से आर्थिक तंगी पे पले बढे है संदीप

Sandeep Maheshwari का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता रूप किशोर माहेश्वरी का एल्युमीनियम का कारोबार था। संदीप जब पढ़ रहे थे तो किसी कारणवश उनके पिता का एल्युमीनियम का कारोबार बंद हो गया था। इस वजह से परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने लगी। इसके चलते संदीप ने 12वीं के बाद पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी भी करनी शुरू कर दी। उन्होंने छोटी-मोटी नौकरियां करनी शुरू कीं और साथ ही किरोड़ीमल कॉलेज से बी.कॉम करने लगे. लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण इन्‍हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।

जरुर पढ़े – bulandchhattisgarh.com/8398/ujjain-tourist-places-2023/ Ujjain tourist Places 2023 : प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल

शुरुआती दिनों में किया है काफी संघर्ष

संदीप 10वीं कक्षा में थे जब संदीप के पिता का कारोबार बंद हो गया। बिजनेस बंद होने के बाद उनके पिता ने पीसीओ की दुकान खोली, जहां Sandeep Maheshwari काम करते थे। इसके बाद उन्होंने घर-घर जाकर शराब बेचने का कारोबार शुरू किया। इस काम से जो पैसा मिलता था, उसी से घर चलता था। हालांकि, यह काम भी ज्यादा दिन नहीं चला और बंद हो गया।

Sandeep Maheshwari
Sandeep Maheshwari

उसके बाद संदीप मॉडलिंग की दुनिया में अपना करियर बनाना चाहते थे। हालांकि संदीप यहां भी ज्यादा नहीं मिले। यहां उन्होंने देखा कि इस क्षेत्र के कई युवा संघर्ष कर रहे हैं तो उन्होंने सोचा कि क्यों न उन्हें प्रेरित किया जाए। इसके बाद उन्होंने अपना लक्ष्य बदला और अपने अनुभवों के आधार पर लोगों को प्रेरित करना शुरू किया। इस दौरान उन्होंने फोटोग्राफी में भी हाथ आजमाना शुरू किया।

बनाई खुद की कंपनी

हर क्षेत्र में लगातार असफलता मिलने के बाद भी संदीप हार मानने को तैयार नहीं थे। Audio visual pvt. Ltd. नाम से उन्होंने एक कंपनी खोली, लेकिन यहां भी उन्हें सफलता नहीं मिली। इसे भी कुछ समय बाद बंद करना पड़ा। फिर उनके एक दोस्त ने उन्हें एक मल्टीनेशनल मार्केटिंग कंपनी से जोड़ दिया। Sandeep Maheshwari जहां कुछ दिन काम करने के बाद संदीप का मन नहीं लगा और उसे भी छोड़ना पड़ा। फिर संदीप ने 2002 में अपने 3 दोस्तों के साथ मिलकर कंपनी खोली। उन्हें उम्मीद थी कि वह इस बार जरूर सफल होंगे।

हालाँकि, यह कंपनी केवल 6 महीने ही काम कर सकी। संदीप ने एक इंटरव्यू में कहा कि इन असफलताओं के बाद मुझे बहुत गुस्सा आया। क्योंकि मैं जो भी काम करता हूं उसमें मुझे असफलता के सिवा कुछ नहीं मिलता। परिवार ने उन पर एक बड़ी जिम्मेदारी उठाई। वह अपने परिवार में सबसे बड़े थे और उनकी एक छोटी बहन थी।

फोटोग्राफी जगत में रखा कदम

Sandeep Maheshwari
Sandeep Maheshwari

संदीप माहेश्वरी की मॉडलिंग के दिनों से ही फोटोग्राफी में रुचि रही है। जब भी उनका मन बेचैन होता, वे अपना कैमरा उठाते और तस्वीरें लेने के लिए निकल पड़ते। वह उन फोटोज को सेव कर लेता था। 2003 में, उन्होंने 10.45 घंटे में 122 मॉडलों की 10,000 से अधिक अलग-अलग तस्वीरें लीं। इस बार उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाया। उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया। इस बार वह इस काम में सफल रहा। अपने सफल प्रयास से वे बहुत खुश हुए। यहीं से उन्होंने फोटोग्राफी में अपना करियर बनाने का फैसला किया।

Imagesbazaar.com वेबसाइट की पड़ी नींव

संदीप माहेश्वरी ने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद खुद की कंपनी शुरू करने का फैसला किया। उन्होंने Imagesbazaar.com नाम से एक वेबसाइट बनाई। उन्हें पहले इस साइट से ज्यादा सफलता नहीं मिली क्योंकि उस समय इस साइट पर कम तस्वीरें हुआ करती थीं। संदीप ने शुरुआत में भारतीय मॉडलों और भारतीय फोटोग्राफरों की तस्वीरें प्रकाशित कीं। समय के साथ, उन्होंने इस साइट के डिज़ाइन में लगातार सुधार किया। वह दिन-रात इस पर काम करने लगा। इसके बाद उन्होंने इस वेबसाइट पर दुनिया की मॉडल्स की फोटो भी डालनी शुरू कर दी।

Sandeep Maheshwari
Sandeep Maheshwari

इमेज बाजार में आज लाखों तस्वीरें हैं। उन्होंने 26 साल की उम्र में इस कंपनी की स्थापना की और 29 साल की उम्र में संदीप माहेश्वरी की गिनती भारत के मशहूर युवा उद्योगपतियों में होने लगी। आज संदीप माहेश्वरी बहुत से लोगों को प्रेरित करते हैं। यह उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। जो असफल होते हैं उनका हौसला बढ़ाते हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। Imagesbazaar.com संदीप माहेश्वरी की कड़ी मेहनत का परिणाम है।

यह भी पढ़े – bulandmedia.com/3851/this-unique-plan-of-jio-is-creating-havoc/ तबाही मचा रहा है JIO का ये अनोखा प्लान……

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker