अंतराष्ट्रीय
Trending

Turkey Earthquake : तुर्की, सीरिया में आए 3 विनाशकारी भूकंप, जिसे लोगो को हुआ बड़ा नुकसान …

तुर्की और सीरिया में सोमवार को विनाशकारी भूकंप आया। जिसमें 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Turkey Earthquake : तुर्की और सीरिया में सोमवार को विनाशकारी भूकंप आया। जिसमें 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. भूकंप के तेज झटकों ने हजारों इमारतों को तहस-नहस कर दिया। तबाही का मंजर इतना भयानक था कि बचे लोगों को बचाने के लिए बचावकर्मियों को अपने नंगे हाथों से खुदाई करनी पड़ी। दर्जनों देशों ने 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद तुर्की को सहायता देने का वादा किया है। भूकंप तब आया जब लोग सो रहे थे और ठंड के मौसम ने बचाव के प्रयासों और आपातकालीन सेवाओं को मुश्किल बना दिया।

तुर्की में लोगों से भरे कई गगनचुंबी अपार्टमेंट मलबे के ढेर में तब्दील हो गए हैं। इसके साथ ही सीरिया में कई इमारतें भी ढह गईं। अलेप्पो में पुरातत्व स्थलों को भी नुकसान पहुंचा है। “यह पहली बार था जब हमने ऐसा कुछ अनुभव किया,” दक्षिण-पूर्वी तुर्की शहर काहनमारस की 23 वर्षीय रिपोर्टर मेलिसा सलमान ने कहा, और सीरिया के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के प्रमुख रायद अहमद ने इसे “सबसे बड़ा भूकंप” बताया। कभी।” जब वे देश के इतिहास में दर्ज हो गए। ” उसने दिया।

Turkey Earthquake
Turkey Earthquake

शुरुआती भूकंप के बाद दर्जनों आफ्टरशॉक्स आए, जिनमें 7.5 तीव्रता का भूकंप भी शामिल था, जिसने सोमवार को खोज और बचाव कार्यों को और बाधित कर दिया।Turkey Earthquake दक्षिणपूर्वी तुर्की के शहर सानलिउर्फा में, बचावकर्मी सात मंजिला इमारत के मलबे से जीवित बचे लोगों को निकालने के लिए रात भर संघर्ष करते रहे। उप-शून्य तापमान के बावजूद, घबराए हुए शहरवासी आग के चारों ओर जमा हो गए और सड़कों पर रात बिताने के लिए तैयार हो गए।

इसे देखे : Budget Session 2023 : वित्त मंत्री करने वाले हैं, 2023 -24 का बजट जारी..https://bulandmedia.com/5643/budget-session-2023/

Turkey Earthquake

55 वर्षीय ने एएफपी को बताया, “हम यहां इंतजार कर रहे हैं क्योंकि हम घर नहीं जा सकते।” “हर कोई डरा हुआ है।” सीरिया में सोमवार को कम से कम 1,444 लोग मारे गए, सरकार और सहायता कर्मियों ने कहा। रिपोर्टों के अनुसार, दोनों देशों में मरने वालों की कुल संख्या कम से कम 3,823 तक पहुंच गई है।अंकारा ने सोमवार देर रात बताया कि लगभग 14,500 लोग घायल हुए हैं और 4,900 इमारतें ढह गई हैं।

इस बीच, तुर्की ने सात दिनों के शोक की घोषणा की। सर्दियों के बर्फ़ीले तूफ़ान से बचाव में बाधा उत्पन्न हुई जिसने मुख्य सड़कों को बर्फ से ढक दिया। Turkey Earthquakeअधिकारियों ने कहा कि भूकंप ने क्षेत्र के तीन प्रमुख हवाईअड्डों को खटखटाया, जिससे महत्वपूर्ण सहायता का वितरण और जटिल हो गया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि सोमवार का पहला भूकंप तुर्की के गाजियांटेप शहर के करीब 18 किलोमीटर की गहराई में सुबह 4:17 बजे (0117 सीईटी) आया, जहां करीब 20 लाख लोग रहते हैं।

जरूर देखे : Chhattisgarh Government : जानिये किस तरह लोगो को मिल रहा है, रोजगार…https://bulandchhattisgarh.com/11091/chhattisgarh-government/

डेनिश भूवैज्ञानिक संस्थान ने कहा कि तुर्की में मुख्य भूकंप के लगभग आठ मिनट बाद ग्रीनलैंड के पूर्वी तट पर झटके महसूस किए गए।Turkey Earthquake तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि 12,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जबकि सीरिया ने कहा कि कम से कम 3,411 लोग घायल हुए हैं। तुर्की की इस मुश्किल घड़ी में मदद के लिए भारत से एनडीआरएफ की एक टीम भी भेजी गई है। मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य जारी है.

Turkey Earthquake
Turkey Earthquake

भूकंप के तेज झटकों के कारण सैकड़ों इमारतें जमींदोज हो गईं। तुर्की में भूकंप के झटके महसूस किए गए। 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार तीन विनाशकारी भूकंप आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की और सीरिया में भूकंप से हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया। इसके साथ ही भारत ने भी इस त्रासदी से निपटने के लिए मदद का हाथ बढ़ाया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत भूकंप पीड़ितों को हर संभव सहायता देने को तैयार है.

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker