spiritual
Trending

Khatu Shyam 2023: आज से भक्तों को दर्शन देंगे बाबा खाटू श्याम, जानें यात्रा से जुड़ी सारी जानकारियां

Khatu Shyam Ji : यूं हीं नहीं कहते हारे का सहारा बाबा खाटू श्याम हमारा, ऐसे बने खाटू श्याम भगवान

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Khatu Shyam 2023 : राजस्थान के सीकर में प्रसिद्ध खाटू श्याम मंदिर के कपाट काफी समय से बंद था। जिसकी वजह से लोग दर्शन नहीं कर पा रहे थे। इस बीच खाटू श्याम बाबा के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। दरअसल, बाबा खाटू श्याम जी का मंदिर 85 दिनों के बाद खुलने जा रहा है।

जी हां, भक्त आज यानी 6 फरवरी 2023, दिन सोमवार से बाबा के दर्शन कर सकेंगें। कहा जा रहा है कि खाटू श्याम जी के कपाट आज शाम 4:15 बजे से खोल दिए जाएंगे। Khatu Shyam 2023 अगर आप भी बाबा के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो इससे पहले यहां पढ़ लें नए नियम।

करनी होगी ऑनलाइन बुकिंग

Khatu Shyam 2023
Khatu Shyam 2023

नए नियम के तहत अब बाबा के दर्शन करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराना जरूरी होगा। क्योंकि पहले से बुकिंग करने वाले भक्तों को ही मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। दर्शन के लिए अब केवल 4 मीनट ही मिलेंगे। बता दें कि बाबा खाटू श्याम जी के कपाट खुलने की खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें लिखा है कि श्री श्‍याम मंदिर खाटूश्‍यामजी के पट 6 फरवरी 2023 से खुलेंगे।

जरुर पढ़े – bulandchhattisgarh.com/8997/khatu-shyam-ji-this-is-how-khatu-shyam-became-god/ Khatu Shyam Ji: ऐसे बने खाटू श्याम भगवान..

लक्खी मेला के लिए सब कुछ तैयार रहेगा

वहीं, 22 फरवरी 2023 से खाटू श्याम बाबा का फाल्गुनी लक्खी मेला शुरू होने जा रहा है जो 4 मार्च 2023 तक चलेगा। मंदिर प्रशासन के अनुसार, इस मेले में करीब 30 लाख से अधिक संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। ऐसे में भीड़ को संभालने के लिए मुख्य प्रवेश वाले रास्ते में कई बड़ी व्यवस्था की गई हैं। मालूम हो कि 13 नवंबर, 2022 से बाबा खाटू श्याम जी का मंदिर को बंद हो रखा था।

इन चीजों पर हो रहा है काम

सीकर कलेक्टर अमित यादव ने बताया कि पहले से बेहतर व्यवस्था की जा रही है. लक्ष्य है कि अब 10 लाख से अधिक लोगों को दर्शन कराया जा सके. पहले लोगों को दर्शन करने में समय भी कम मिलता था. अब औसतन 4 मिनट लोगों को मिल सकेंगे. इसीलिए 16 लाइनों की व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था पर भी काम हो रहा है. 3 दिसम्बर को होने वाला मेला यहां भी इस बार नहीं हो पा रहा है. दर्शनार्थियों के लिए सब कुछ यहां पर बेहतर हो जाएगा.

Khatu Shyam 2023
Khatu Shyam 2023

75 फीट मेला ग्राउंड में श्रद्धालुओं की लाइन बढ़ाई जाएगी और बचे हुए हिस्से को शेड से कवर किया जा रहा है. खाटू श्याम मंदिर कमेटी का कहना है कि लखदातार मैदान में सीसीटीवी, कवर्ड टीन शेड और स्थायी जिगजैग बनाया जा रहा है. लखदातार मैदान के एंट्री गेट और एग्जिट गेट पर निशान रखने के लिए व्यवस्था तेजी से हो रही है.

लखदातार मैदान के बाहर एग्जिट गेट पर बड़ा गेट लग रहा है और फतेहाबाद धर्मशाला के सामने रास्ते पर कमेटी सीसी सड़क बनवाएगीऔर कृष्णा सर्किट योजना में बने रेस्ट रूम, टॉयलेट और आवास की शुरुआत हो चुकी है. इससे भक्तों को राहत मिलेगी.

ई-रिक्शा का पंजीयन कराने के निर्देश

वहीं लामियां तिराहे पर बने लखदातार मैदान पर टिनसेड लगाकर स्थाई जिगजैग बनाने मुख्य स्थानों पर सुलभ शौचालय बनाने के फैसलों पर मुहर लगी. अब एसपी-कलक्टर ने ई-रिक्शा का पंजीयन कराने के निर्देश दिए. वहीं, पार्किंग ठेकेदार को 52 बीघा में स्थित सरकारी पार्किंग को समतलीकरण कराने की बात कही. इससे श्याम नगरी में जाम के झाम से लोगों को राहत मिलेगी.

तिरुपति मंदिर जैसी होगी व्यवस्थाएं

जिला प्रशासन की पहल पर खाटू श्याम मंदिर में अब तिरुपति बालाजी मंदिर जैसी बेहतरीन व्यवस्थाएं लागू की जाएंगी। क्षेत्रीय कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सतर्कता के लिए तिरुपति आने वाले हर श्रद्धालु और उनके सामान की स्क्रीनिंग की जाती है.

Khatu Shyam 2023
Khatu Shyam 2023

ऑनलाइन पंजीकरण में, सामान्य-वीआईपी दर्शन, दर्शन दर्शन, भक्तों के सभी दर्शन फोटो स्कैन किए जाते हैं ताकि मंदिर और स्थानीय प्रशासन को किसी भी समय तिरुपति मंदिर परिसर में उपस्थित भक्तों की संख्या का पता चल सके। इसी तरह की व्यवस्था जल्द ही खाटू श्याम मंदिर में भी की जाएगी।

जरुर पढ़े – bulandmedia.com/4337/unique-remedies-of-pandit-pradeep-mishra/ पंडित प्रदीप मिश्रा जी के अनोखे उपाय !!

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker