राज्यों में

Railway Projects HP : केंद्रीय बजट में हिमाचल की रेल परियोजनाओं को मिले करोड़ रुपये…

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Railway Projects HP : हिमाचल प्रदेश की तीन बड़ी रेल परियोजनाओं को केंद्रीय बजट से 1,902 करोड़ रुपये का अनुदान मिला है। भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन की रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए इस बजट में अधिकतम 1,000 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है।

चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन 450 करोड़ रुपये और नंगल-तलवाड़ा रेल लाइन 452 करोड़ रुपये से निर्माणाधीन है। इस बार पिछले बजट से 40 करोड़ अधिक राज्य के रेल परियोजनाओं में गए। इससे उनके निर्माण कार्य में तेजी आएगी। भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन के लिए केंद्र सरकार ने पिछली बार 420 करोड़ का बजट दिया था, लेकिन पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले लुहनु मैदान से इस परियोजना को पूरा करने की घोषणा की.

Railway Projects HP
Railway Projects HP

इस कारण इस बजट में राशि पिछले बजट की तुलना में दोगुनी थी। वहीं, बद्दी-चंडीगढ़ रेल लाइन के निर्माण में भी तेजी लाई जाएगी। औद्योगिक क्षेत्र रेल लाइन से जुड़े होने का फायदा चंडीगढ़ को होगा। नंगल-तलवाड़ा रेलवे लाइन अम्ब में दौलतपुर चौक तक है। अब इस प्रोजेक्ट को और विस्तार देना आसान होगा।

पैसे की कमी के कारण इन परियोजनाओं का निर्माण तेजी से होगा। बता दें कि 2022-23 में भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन पर 1,260 करोड़ खर्च किए गए। चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन पर 45 करोड़ खर्च किए गए, पिछले वित्त वर्ष में नंगल-तलवाड़ा रेल लाइन पर 204 करोड़ खर्च किए गए।

जरूर देखे : Ayodhya : जानिये क्यों अयोध्या राम मंदिर को उड़ाने की साजिश कि गई !!

https://bulandchhattisgarh.com/10972/ayodhya/

ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन को लगातार तीन साल से एक हजार करोड़ रुपये मिले हैं

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के हमीरपुर-ऊना रेलवे लाइन के ड्रीम प्रोजेक्ट को लगातार तीसरे साल महज 1,000 रुपये कागजों पर ही रह गए. हालाँकि, इस परियोजना की लागत को कम करने के लिए, अनुराग ठाकुर ने फिर से रेलवे बोर्ड से 2022 में डीपीआर को पुनर्गठित करने और प्रारंभिक लागत को लगभग 2000 करोड़ कम करने के लिए कहा। फिर भी केंद्र ने इस परियोजना को प्राथमिकता नहीं दी।

उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला के लिए 5,310 करोड़ का बजट

केंद्र ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लाइन के लिए 5,310 करोड़ रुपये का बजट प्रदान किया है। इस सुरक्षा-महत्वपूर्ण परियोजना की प्रारंभिक लागत 27,949 करोड़ रुपये है। इसकी लंबाई 290 किलोमीटर है। एक बार जब यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा तो इसका सबसे ज्यादा फायदा सेना को होगा।

तीन लाइनों के डबल के लिए 320 करोड़ का बजट

रेलवे ने तीन लाइनों पर दोहरीकरण के लिए 320 करोड़ रुपये से अधिक का बजट प्रदान किया है। इस मामले में फुलेरा-डेगाना (108.75 किमी) के लिए 265.88 करोड़ रुपये, डेगाना-राय का बाग (145 किमी) के लिए 53 करोड़ रुपये और सवाई माधोपुर बाईपास (13.54 किमी) के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

मीटर से ब्रॉडगेज होगी मारवाड़-मावली ट्रैक

Railway Projects HP
Railway Projects HP

Railway Projects HP

मारवाड़ से मावली तक ब्रॉडगेज पुरानी मीटरगेज रेलवे लाइन पर काम किया जा रहा है। इस वर्ष 108.75 किमी ट्रैक को बदलने के लिए 20.05 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।Railway Projects HP इसके अलावा, रेलवे ने राजस्थान (जहां विद्युतीकरण का काम चल रहा है) में विभिन्न रेलवे लाइनों के लिए 1217 करोड़ रुपये का बजट प्रदान किया है।

इसे पढ़े : Ram Mandir 2023: इस शालिग्राम से बनेंगी श्री राम व माता सीता कि मूर्ति !

https://bulandhindustan.com/7213/ram-mandir-2023/

जल्द दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन

रेलवे अगले कुछ महीनों में जयपुर से दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए जयपुर को 30 करोड़ रुपये का बजट भी जारी किया गया है। राज्य के जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, श्रीगंगानगर और उदयपुर से इस साल सितंबर तक वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है। Railway Projects HPउत्तर पश्चिम रेलवे संचालन की तैयारियों में जुटा है। रेलवे बोर्ड ट्रेन के रखरखाव के लिए जयपुर जंक्शन पर बने बस डिपो में मेंटेनेंस डिपो स्थापित करेगा.

नई लाइन के डेवलपमेंट पर होंगे 926 करोड़ खर्च

फिलहाल उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के इलाके में 5 नई पटरियां बिछाने का काम चल रहा है। इस बार रेलवे ने इन ट्रैक के विकास के लिए 92.6 करोड़ रुपये दिए। ऐसे में तारांगहिल-आबूरोड वाया अंबाजी (89.39 किमी) के लिए अधिकतम 480 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराई गई है।Railway Projects HP इसके अलावा दौसा-गंगापुर सिटी के लिए 56 करोड़ (92.67 किमी), गुढ़ा-ठथाना मीठाडी टेस्ट ट्रैक के लिए 80 करोड़ (25 किमी), पहले चरण के टेस्ट ट्रैक के लिए 150 करोड़ (37.5 किमी), नीमच-बड़ी साड्डी (48.30 किमी) ) पुष्कर-मेड़ता (59 किमी) के लिए 150 करोड़ रुपये और 10.05 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker