news / politics

Budget Session of Parliament 2023 : राष्ट्रपति ने भारत को लेकर कहे कुछ खास बातें !!

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Budget Session of Parliament 2023 : संसद की बजट बैठक आज से शुरू हो गई है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पहली बार संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। 1 घंटे 2 मिनट तक चले अपने भाषण में राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में दृढ़ इच्छाशक्ति वाली सरकार है। यह सरकार बिना डरे काम करती है। उन्होंने इसके लिए सर्जिकल स्ट्राइक, आतंकवाद पर सख्ती, धारा 370 और तीन तलाक का हवाला दिया।

मुर्मू ने सरकार को लगातार दो मौके देने के लिए लोगों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा: हमें एक स्वतंत्र भारत बनाना चाहिए जहां कोई गरीबी न हो और एक समृद्ध मध्यम वर्ग हो। उन्होंने गरीबों के लिए मुफ्त अनाज की योजना को जारी रखने की बात कही। स्ट्रीट वेंडर्स की बात करें तो मुर्मू ने 11 करोड़ छोटे किसानों की मदद के लिए 2.25 करोड़ रुपये की सम्मान निधि का भी जिक्र किया.

मोदी ने कहा- बजट से लोगों को काफी उम्मीदें

सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- सदन में विवाद होगा, बहस भी होनी चाहिए. मोदी ने कहा: विपक्ष पूरी तैयारी के साथ आया था। पृथ्वी का अच्छी तरह से मंथन करने से हमें अमृत की प्राप्ति होती है।Budget Session of Parliament 2023 दुनिया हमारे देश के बजट को देख रही है। लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें होंगी। दुनिया हमारे देश की ओर उम्मीद से देखती है। हमारा लक्ष्य मुख्य रूप से हमवतन होना चाहिए।

Budget Session of Parliament 2023
Budget Session of Parliament 2023

सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण की प्रमुख बातें…

  • मुझे संसद के इस संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए प्रसन्नता हो रही है। आजादी के 75 साल पूरे होने के कुछ महीने पहले ही देश अमृतकाल में दाखिल हुआ है। अमृतकाल के 25 वर्ष की अवधि आजादी की स्वर्ण शताब्दी और विकसित भारत के निर्माण का समय है।
  • हमारे सामने एक युग बनाने का अवसर है। ऐसा करने के लिए, आपको 100% क्षमता के साथ काम करने की आवश्यकता है। हमें 2047 तक एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करना है जिसमें अतीत का गौरव हो और आधुनिकता का हर स्वर्णिम अध्याय हो। हमें एक अलग भारत बनाना है। वह जो मानवीय कर्तव्यों को पूरा करने में सक्षम हो। जहां गरीबी नहीं है, वहां मध्यम वर्ग अमीर है। युवाओं को दो कदम आगे रहना चाहिए। ऐसा भारत हो जिसकी विविधता अधिक स्पष्ट हो और जिसकी एकता अधिक अडिग हो।
  • 2047 में जब यह सच्चाई सामने आएगी तो इतिहास भी इसकी नींव पर चलेगा। आज अमृतकाल का यह समय महत्वपूर्ण हो गया है।Budget Session of Parliament 2023 पहली बार देश की जनता ने मेरी सरकार को सेवा का मौका दिया और इस तरह हमने सबका विकास के मंत्र के साथ शुरुआत की। समय के साथ इसमें सभी के प्रयास जुड़ते गए। यही मंत्र राष्ट्र निर्माण की प्रेरणा बना।
  • मेरी सरकार के नौ साल कुछ ही महीनों में पूरे हो जाएंगे। इन 9 सालों में भारत के लोगों ने सकारात्मक बदलाव देखा है। आज हर भारतीय का आत्म-विश्वास चरम पर है। भारत को लेकर विश्व का नजरिया बदल गया है। हम दुनिया के भरोसे हुआ करते थे, आज हम दुनिया की समस्याओं का समाधान करते हैं।
  • हम जो आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर चाहते थे, वह देश में बनने लगा। आज भारत के पास एक ऐसा डिजिटल नेटवर्क है जिससे विकसित देश भी प्रेरित हैं। देश भ्रष्टाचार से मुक्ति चाहता था, उससे मुक्त हो रहा है। आज देश की पहचान तेज विकास और दूरगामी सोच के साथ लिए गए फैसलों के लिए है।
  • हम 10वीं विश्व अर्थव्यवस्था से 5वें स्थान पर आ गए हैं। यही वो बुनियाद है जो आने वाले 25 सालों में विकसित भारत के आत्मविश्वास को और मजबूत करेगी।

इसे देखें : Budget 2023: 8th Pay Commission को लेकर आया एक जरुरी और महत्वपूर्ण अपडेट….

https://bulandmedia.com/5612/budget-2023/

  • भगवान बसवेश्वर ने कहा है कि कर्म ही पूजा है और शिव कर्म में हैं। जिस तरह से उन्होंने दिखाया है, सरकार राष्ट्र निर्माण में सक्रिय रूप से शामिल है। भारत में एक स्थिर, निडर और दृढ़ संकल्प वाली सरकार है जो बड़े सपनों के लिए काम कर रही है। आज भारत में ऐसी सरकार है जो ईमानदारों का सम्मान करती है।Budget Session of Parliament 2023 आज, भारत में ऐसी सरकार है जो गरीबी और सशक्तिकरण के स्थायी समाधान के लिए प्रतिबद्ध है।
  • आज, भारत में एक ऐसी सरकार है जो नवाचार और प्रौद्योगिकी के माध्यम से जन कल्याण को सबसे पहले रखती है। महिलाओं की हर बाधा को दूर करने वाली सरकार है। उन्नति के साथ-साथ प्रज्ञा की रक्षा करने वाली सरकार होती है। यह एक ऐसी सरकार है जो अपनी मूल भूमिका में विश्वास के साथ आगे बढ़ रही है।
  • लगातार दो बार स्थिर सरकार चुनने के लिए मैं देशवासियों का आभार व्यक्त करता हूं। सरकार ने राष्ट्रहित को पहले स्थान पर रखा। Budget Session of Parliament 2023सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर काउंटर टेररिज्म स्ट्राइक तक, जंक्शन से लेकर एलएसी तक हर गलत कोशिश को खत्म किया गया है. धारा 370 से लेकर तीन तलाक तक सरकार की पहचान निर्णायक फैसले लेने वाली सरकार बन गई है.
  • दुनिया में जहां भी राजनीतिक अस्थिरता है, ये देश संकट से घिरे हैं। हमारी सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों के कारण ही आज भारत शेष विश्व से बेहतर स्थिति में है। मेरा स्पष्ट मत है कि भ्रष्टाचार सामाजिक न्याय और लोकतंत्र का सबसे बड़ा शत्रु है। हमने सुनिश्चित किया कि ईमानदार का सम्मान किया जाएगा।Budget Session of Parliament 2023 भ्रष्टाचारियों के लिए कोई जगह नहीं होगी।
  • आज सरकारी कामों में टेंडर और खरीद के लिए ई-मार्केट प्लेस की व्यवस्था है। इसमें 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का ट्रांजैक्शन हुआ। राष्ट्रनिर्माण में ईमानदार योगदान देने वालों को सम्मान दिया जाता है। इनकम टैक्स फाइलिंग में जटिलता खत्म कर देशवासियों का जीवन आसान बनाया गया। कैश लेस से व्यवस्था में पारदर्शिता आई। आज ITR भरने के कुछ दिन भीतर रिटर्न मिलता है।
  • जनधन, आधार, वन नेशन-वन राशन जैसे स्थायी सुधार किए हैं।Budget Session of Parliament 2023 बीते सालों में डिजिटल इंडिया के तौर पर पारदर्शी व्यवस्था तैयार की। 300 से ज्यादा योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में पहुंचता है। 27 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम पहुंचाई गई है। वर्ल्ड बैंक कहती है इन्हीं योजनाओं के चलते भारत कोरोना काल में लोगों को गरीबी से बचा पाया है।
  • जब भ्रष्टाचार रुकता है और टैक्स की पाई-पाई का सदुपयोग होता है तो भारत सरकार को भी गर्व होता है। मतदाता चाहता है कि योजनाएं ऐसी हों,Budget Session of Parliament 2023 जिनसे समस्या का स्थायी समाधान हो।
  • गरीबी हटाओ केवल नारा नहीं है, सरकार गरीब की चिंताओं का समाधान कर रही है। उसे सशक्त बना रही है। गरीबी का बहुत बड़ा कारण बीमारी होती है।Budget Session of Parliament 2023 बीमारी से गरीब परिवार को हौसला टूट जाता है। पीढ़ियां कर्ज में डूब जाती है। इसके लिए आयुष्मान योजना शुरू की गई। इसके तहत 50 करोड़ से ज्यादा देशवासी मुफ्त इलाज पा रहे हैं।
  • आज देश के 9 हजार जन औषधि केंद्रों में दवाएं दी जा रही है। इससे 20 हजार करोड़ रुपए बचे हैं। गरीबों को इन दोनों योजनाओं से एक लाख करोड़ की मदद मिली है।
  • ग्रंथों में लिखा है ये अपना- ये पराया की सोच सही नहीं होती।Budget Session of Parliament 2023 सरकार ने हर वर्ग के लिए काम किया है। कुछ साल में मूल सुविधाएं शत प्रतिशत आबादी तक पहुंच चुकी है या लक्ष्य के करीब है। कृषि योजनाओं का लाभ सही लाभार्थियों को मिले, कोई वंचित ना हो।
  • कोरोना काल के दौरान दुनियाभर में गरीब के लिए गुजारा मुश्किल हो गया था। भारत उन देशों में से एक है, जिसने गरीब को बचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। कोशिश की कि कोई गरीब भूखा न सोए।
  • पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को हम आगे भी चलाएंगे। Budget Session of Parliament 2023ये एक संवेदनशील और गरीब हितैषी सरकार की पहचान है। योजना के तहत गरीबों को मुफ्त अनाज के लिए साढ़े तीन लाख करोड़ खर्च कर चुकी है। आज इस योजना की प्रशंसा पूरे विश्व में हो रही है।
  • सरकार ने हर उस समाज की इच्छा को पूरा किया जो सदियों से वंचित रहा था। गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासियों की इच्छा पूरी कर उन्हें सपने देखने का अवसर दिया।Budget Session of Parliament 2023 कोई काम और प्रयास छोटा नहीं होता। विकास में सबकी भूमिका है।
  • रेहड़ी, ठेले, फुटपाथ पर बड़ी संख्या में लोग व्यापार करते हैं। विकास में इन साथियों की भूमिका को भी सराहा गया। पहली बार इनको फॉर्मल बैंकिंग से जोड़ा और सस्ते लोन की व्यवस्था की। डिजिटल लेन-देने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है। 40 लाख साथियों को लोन दिया गया।
  • 11 करोड़ छोटे किसान भी प्राथमिकता है। इन्हें मजबूत बनाने के लिए किसान सम्मान निधि के तहत सवा दो लाख करोड़ रुपए से अधिक की मदद दी गई। इनमें 3 करोड़ लाभार्थी इनमें महिलाएं हैं।Budget Session of Parliament 2023 इससे अभी तक 54 हजार करोड़ रुपए इन महिला किसानों को मिले। छोटे किसानों के लिए फसल बीमा, किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाई गई। पशुपालकों को भी जोड़ा गया।
  • अनुसूचित जाति के सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। आदिवासियों के लिए जनजाति दिवस मनाया जा रहा है।Budget Session of Parliament 2023आज 36 हजार से ज्यादा आदिवासी गांवों को विकसित किया जा रहा है। 400 से ज्यादा एकलव्य मॉडल स्कूल भी खोले गए हैं।
  • 3 हजार से ज्यादा वन धन विकास केंद्र आजीविका का साधन बने हैं। पिछड़ा वर्ग आयोग को OBC की भलाई के लिए हमारी प्रतिबद्धता को जाहिर किया।Budget Session of Parliament 2023 बंजारा, घुमंतू समुदाय के लिए भी बोर्ड बनाया।
  • हमने पिछड़े जिलों को विकसित करने का काम किया। 500 ब्लॉक को एस्पिरेशनल ब्लॉक में डेवलप करने का काम किया गया। सरकार ने स्थायी शांति के लिए कदम उठाए। नॉर्थ ईस्ट विकास की नई गति का अनुभव कर रहे हैं। सीमावर्ती गांवों तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए वाइब्रेंट विलेज पर काम शुरू किया। सुरक्षा के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया। पिछले कुछ दशकों से बड़ा खतरा बन चुका वामपंथी हिस्सा भी कुछ जिलों तक सीमित रह गया है।
  • सरकार की एक उपलब्धि महिला सशक्तिकरण की रही।Budget Session of Parliament 2023 नारी शक्ति नाम कविता है। इसे ओडिया की कवि उत्कल भारती ने 100 साल पहले लिखा था। ‘भारत की नारी पृथ्वी पर किसी की तुलना में न तो दीन है ना हीन। उसकी कीर्ति युगों-युगों तक लुप्त नहीं होगी।’ गर्व होता है कि आज हमारी बहनें-बेटियां इस सपने के अनुरूप विश्व में पताका लहरा रही हैं।
  • हर योजना के केंद्र में महिलाओं के रोजगार, सशक्तिकरण, उत्थान का भाव रहा है। जहां पुरानी मान्यताओं को तोड़ना पड़ा, वहां से भी पीछे नहीं हटे। बेटी बचाओ के तहत बेटियां बढ़ रही हैं।Budget Session of Parliament 2023 पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक हुई है। उनका स्वास्थ्य भी बेहतर हुआ है। मां-बच्चों के जीवन को बचाने में भी हम सफल रहे। आयुष्मान की 50 फीसदी लाभार्थी महिलाएं हैं।
  • सरकारी स्कूल में अलग टॉयलेट, सेनेट्री पैड योजना से लड़कियों के ड्रॉप आउट रेट में कमी आई। स्वच्छ भारत से गरिमा बढ़ी और सम्मान भी मिला।Budget Session of Parliament 2023 शिक्षा नीति में भी कई कदम उठाए गए। ये निश्चित किया है कि किसी भी काम में महिलाओं के लिए बंदिश ना हो। माइनिंग से लेकर सेना में अग्रिम मोर्चे तक उनकी भर्ती पर बल दिया गया। सैनिक और मिलिट्री ट्रेनिंग स्कूलों में बेटियां पढ़ ही हैं।
  • सरकार ने मातृत्व अवकाश 12 सप्ताह से बढ़ा कर 26 सप्ताह किया। मुद्रा योजना की 70 फीसदी लाभार्थी महिलाएं हैं। इससे उनकी आर्थिक शक्ति बढ़ी। पीएम आवास योजना की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम होने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा। 80 लाख से ज्यादा स्वयं सहायता समूहों से 9 करोड़ महिलाएं जुड़ी हैं।Budget Session of Parliament 2023 इन्हें लाखों करोड़ की मदद दी गई है।

जरूर देखें : Kuldeep Yadav T20: कुलदीप की बॉल से OUT होकर विरोधी खिलाडी ने कर दी ये बड़ी हरकत…https://bulandchhattisgarh.com/10801/kuldeep-yadav-t20/

  • सरकार ने विरासत को मजबूत करने और विकास को प्राथमिकता देने का रास्ता चुना है। आज देश में एक तरफ अयोध्या धाम बन रहा है तो दूसरी तरफ आधुनिक संसद भवन भी बन रहा है। हमने केदारनाथ, काशी विश्वनाथ और महाकाल लोक बनाया है और हर जिले में मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं।
  • जैसे-जैसे तीर्थों का विकास हो रहा है,Budget Session of Parliament 2023भारत भी दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष शक्ति के रूप में उभर रहा है। भारत ने पहला निजी उपग्रह भी लॉन्च किया। एक ओर हम आदि शंकराचार्य, बसवेश्वर जैसे संतों के दिखाए मार्ग पर चल रहे हैं, तो दूसरी ओर भारत हाईटेक ज्ञान का केंद्र बनता जा रहा है।
  • भारत बाजरा की पारंपरिक निर्वाह खेती फसल बढ़ा रहा है। नैनोरिया जैसी तकनीक भी विकसित की। हम कृषि के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ा रहे हैं, किसानों को ड्रोन टेक्नोलॉजी, Budget Session of Parliament 2023सोलर एनर्जी से सशक्त कर रहे हैं। ड्रोन से गांव के घरों की मैपिंग की जा रही है। सैकड़ों आधुनिक वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। नदी जलमार्गों और बंदरगाहों का भी आधुनिकीकरण किया जा रहा है।
  • गुलामी की हर निशानी और हर मानसिकता से मुक्ति के प्रयास जारी हैं। जो कभी राजपथ हुआ करता था वह अब ड्यूटी रोड है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा हर भारतीय को गौरवान्वित करती है।Budget Session of Parliament 2023 हमने अंडमान और निकोबार में भी नेताजी को सम्मानित किया। यहां का द्वीप नेताजी को समर्पित है। परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर 21 द्वीपों का नाम भी रखा गया है।

दो सत्र में होगा बजट सत्र

संसद के बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से शुरू हो रहा है, जो 14 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद 14 फरवरी से 12 मार्च तक छुट्टी रहेगी। वहीं, बजट सत्र का दूसरा हिस्सा 13 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा।Budget Session of Parliament 2023 दूसरे चरण में संसद के दोनों सदनों में वित्त विधेयक पर चर्चा की जाएगी जिसके बाद विधेयक को दोनों सदनों से पास कराया जाएगा। 31 जनवरी से 6 अप्रैल तक कुल 66 दिनों (छुट्टी मिलाकर) में कुल 27 बैठकें होंगी।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker