Tourism
Trending

Mughal Garden: अब 1 नए नाम से जाना जायेगा मुग़ल गार्डन, जाने क्या है नया नाम

Mughal Garden: बदला गया राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम, नई पहचान के साथ 31 जनवरी से खुलेगा

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Mughal Garden : राष्ट्रपति भवन में मौजूद मुगल गार्डन का नाम बदलकर अब अमृत उद्यान हो गया है। अमृत महोत्सव के तहत इसका नाम बदला गया है। इस गार्डन में कई तरह के खूबसूरत फूलों को एक साथ देखा जा सकता है। हर साल वसंत के मौसम में यह आम जनता के लिए खोला जाता है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 29 जनवरी को उद्यान उत्सव की शुरुआत करेंगी। आम लोगों इस खूबसूरत उद्यान का दीदार 31 जनवरी से कर पाएंगे। वैसे आप 26 मार्च तक कभी भी यहां आने का प्लान बना सकते हैं।

आम जनता के लिए पहली बार भारत देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने इस उद्यान को खुलवाया था। यहां ब्रिटिश और मुगल दोनों तरह के गार्डन की झलक देखने को मिलती है। राष्ट्रपति भवन का निर्माण करने वाले आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस ने इसे बनाया था।

अमृत उद्यान की खासियत

राष्ट्रपति भवन के अंदर मौजूद अमृत उद्यान पूरे 15 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 10 से ज्यादा बगीचे हैं।Mughal Garden जिनमें गुलाब के अलावा और भी कई तरह के खूबसूरत फूल, सेंट्रल लॉन एंड लॉग, सर्कुलर, स्पिरिचवल, हर्बल (33 औषधीय पौधे), बोन्साई (ढाई सौ प्लांट), कैक्ट्स (80 वेरायटी) व नक्षत्र गार्डन (27 वैरायटी) शामिल हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा तकरीबन 160 तरह के 5 हजार पेड़ भी मौजूद हैं।

जरुर करे :- bulandchhattisgarh.com/10037/nagpur-famous-monuments/ Nagpur Famous Monuments: बेहद खूबसूरत हैं यहां के 1 टूरिस्ट प्लेस

हर पौधे के पास लगाया जाएगा QR कोड

Mughal Garden
Mughal Garden

राष्ट्रपति की डिप्टी प्रेस सेक्रेट्री नविका गुप्ता ने बताया है कि मुगल गार्डन में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए कई जरूरी बदलाव किए गए हैं, जैसे- सभी पौधों के पास क्यूआर कोड लगाया जाएगा। Mughal Garden जिसे स्कैन करके उस पौधे से जुड़ी सारी जानकारी आप ले सकेंगे। इसके साथ ही 20 प्रोफेशनल्स भी तैनात किए जाएंगे, जो यहां आने वाले को गार्डन के बारे में जरूरी जानकारियां प्रदान करेंगे।

उद्यान में मौजूद हैं 138 तरह के गुलाब

अमृत उद्यान पूरे 15 एकड़ में फैला हुआ है। जिसमें 138 तरह के गुलाब देखे जा सकते हैं। Mughal Garden 10 हजार से ज्यादा ट्यूलिप की वैराइटी मौजूद है और 70 अलग-अलग टाइप के लगभग 5 हजार सीज़नल फूलों भी उद्यान की शोभा बढ़ाते हैं।

फ्री है एंट्री 

अमृत उद्यान में एंट्री बिल्कुल फ्री है। जहां आप फैमिली, फ्रेंड्स के साथ पैसे की टेंशन लिए बिना घूमने का प्लान बना सकते हैं।

कैसे पहुंचे?

अमृत उद्यान पहुंचने का सबसे बेस्ट ऑप्शन है मेट्रो। Mughal Gardenयहां तक पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट है।

ध्यान दें

  • वैसेे तो आम लोग के लिए यह 31 जनवरी से खोला जाएगा और यह 26 मार्च तक खुला रहेगा लेकिन यहां फरवरी से लेकर मार्च में निर्धारित दिन तक ही घूमने जाया जा सकता है। इसके बाद यहां का गेट बंद हो जाता है।
  • अमृत उद्यान सोमवार को बंद रहता है आप इस दिन ना आएं इसके अलावा इस साल होली पर भी बंद रहेगा।
  • साथ ही यहां खाने-पीने का समान लेकर जाना सख्त मना है।

बदल चुके हैं कई नाम 

दरअसल सरकारें समय-समय पर कई जगहों के नाम बदलती रहती हैं। इसी क्रम में कई इमारतों, संस्थानों और सड़कों के नाम बदले गए। औरंगजेब रोड का नाम बदलकर अब्दुल कलाम रोड, योजना आयोग का नाम नीति आयोग, रेसकोर्स रोड का नाम लोक कल्याण मार्ग और फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया गया।

भाजपा नेताओं ने मुगल गार्डन के नए नाम का स्वागत किया

कई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने मुगल गार्डन का नाम बदलकर “अमृत उद्यान” रखने के फैसले का स्वागत किया। भाजपा नेताओं ने इसे ‘ऐतिहासिक’ करार देते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि भारत गुलामी से उभर रहा है।
गिरिराज सिंह ने ट्विटर पर नए ‘अमृत उद्यान’ बिलबोर्ड का एक वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा है, ”स्वागत, स्वागत, स्वागत है. राष्ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन अब ‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा।

जरुर पढ़े – bulandmedia.com/5263/top-10-best-places-to-visit-in-india/Top 10 best places to visit in India : दिल को छू लेने वाली जगहें !!

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker