Tourism
Trending

Best Travel Places 2023: आखिर क्यों भारत की इस जगह को मिला बेस्ट जगहों का ख़िताब…

भारत का यह शहर क्यों हुआ New York Times 2023 की घूमने की बेस्ट जगहों में शामिल, यहां जानें वो खास वजह

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Best Travel Places 2023: न्यूयॉर्क टाइम्स ने हाल ही में 2023 में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची प्रकाशित की, जिसमें भारत का यह एक राज्य भी शामिल है। यहाँ जिस राज्य का जिक्र किया गया है उसे भगवान का देश भी कहा जाता है। आपने सही अनुमान लगाया, हम यहां केरल की बात कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में केरल को परिभाषित करते हुए लिखा गया था कि यह एक दक्षिण भारतीय राज्य है जहां समुद्र तट, ठहरे हुए लैगून, भोजन और सांस्कृतिक रीति-रिवाज जैसे वैकाष्टमी उत्सव की विशेषताएं हैं। इस रिपोर्ट में केरल के एक छोटे से गांव कुमारकोम का भी जिक्र किया गया था।

केरल में क्या-क्या करें 

केरल जा रहे हैं और सोच रहे हैं कि आपने इसकी सुंदरता को अपने मन में आत्मसात कर लिया है लेकिन और क्या करें, केरल घूमने के दौरान आनंद लेने के लिए यहां कुछ चीजें हैं। आप समुद्र तट के चारों ओर घूमने और एक से एक स्वादिष्ट भोजन खाने के अलावा और भी बहुत कुछ के लिए यहां आ सकते हैं जो आपके केरल के अनुभव को अद्वितीय और विशेष बना देगा।

ALSO READ THIS – Chandigarh Famous Dishes: इन 10 डिशेज़ के बिना अधूरा है आपका चंडीगढ़ का सफर…Jodhpur Famous Dishes: जोधपुर के 1 ऐसे जायके जिसके बिना अधूरी है आपकी यात्रा…

मुन्नार में उगाएं चाय 

केरल के मुन्नार में चाय के बागान हैं। यहां आप हरी चाय की पत्तियों की खेती देख सकते हैं और अनुभव कर सकते हैं कि लोग चाय के पेड़ों की देखभाल कैसे करते हैं। इसके अलावा, चाय बनाने की प्रक्रिया को देखने के लिए आप यहां टाटा टी संग्रहालय भी जा सकते हैं।

देखें कथकली परफोर्मेंस 

मैं केरल गया और कथकली नहीं देखी, तो आपने क्या देखा? जब भी केरल का ख्याल आता है तो आकर्षक रंगों और रंग-बिरंगे कपड़ों से सजे कथकली कलाकार का चेहरा भी आंखों के सामने आ जाता है। वेशभूषा और श्रृंगार के अलावा, वर्षों से कथकली का अभ्यास कर रहे नर्तकियों द्वारा कथकली प्रदर्शन देखना अपने आप में एक और आनंद है।

एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी 

आप सफारी पर जा सकते हैं और एराविकुलम नेशनल पार्क या से पार्क में जानवरों और विभिन्न पक्षियों को देख सकते हैं। व्यस्त जीवन के अलावा आप यहां लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग के लिए भी जा सकते हैं।

हाउसबोट में बिताएं रात 

केरल की झीलें और बैकवाटर पर्यायवाची लगते हैं। बैकवाटर झीलों के कारण यहां हाउसबोट आवास संभव है, केरल में विभिन्न स्थानों पर हाउसबोट की सुविधा उपलब्ध है।

वरकला में देखें डूबता सूरज 

केरल में आपको कई ऐसे छोटे शहर और गांव मिल जाएंगे जहां आप प्राकृतिक सुंदरता को अपने ऊपर उतरते हुए महसूस करेंगे। केरल में वर्कला भी ऐसी ही एक जगह है। वर्कला में कई कैफे और रेस्तरां हैं जहां बैठकर आप अपनी पसंदीदा चाय या कॉफी की चुस्की लेते हुए सूर्यास्त देख सकते हैं।

इन जगहों को भी करे एक्स्प्लोर

सबसे अच्छा विकल्प दक्षिण भारत में केरल राज्य का दौरा करना होगा। बारिश के मौसम में केरल की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है। अगर आप भीड़भाड़ से दूर किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप कुछ शांत समय बिता सकें तो आप केरल जा सकते हैं। एडवेंचर के भी आपको कई विकल्प मिलेंगे। आप अपने दोस्तों, परिवार और पार्टनर के साथ केरल की यात्रा पर जा सकते हैं।

थेक्कड़ी

केरल में थेक्कडी का मुख्य आकर्षण पेरियार राष्ट्रीय उद्यान है। यह देश का प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान है। यहां जानवरों की कई प्रजातियां देखी जा सकती हैं। इस पार्क में कई बाघ और हाथी भी देखने को मिल जाएंगे। एडवेंचर के लिहाज से यह जगह सबसे बेहतरीन है।

वायनाड

अगर आप अपने नियमित काम से छुट्टी लेना चाहते हैं और आराम और शांतिपूर्ण छुट्टी बिताना चाहते हैं, तो वायनाड एक बेहतरीन जगह है। यहां घने जंगल, वनस्पति और खूबसूरत पहाड़ियां देखी जा सकती हैं। आयुर्वेदिक मसाज या स्पा के लिए भी यह जगह बेस्ट है।

त्रिशुर

अगर आप प्रकृति से प्यार करते हैं और शांति की तलाश में हैं तो आप केरल के त्रिशूर जा सकते हैं। यहां आपका समय बहुत अच्छा बीतेगा। गर्मियों में घूमने के लिए यह जगह अच्छी है। यहां कई बीच, बांध, झरने आदि हैं। पर्यटक हर साल यहां छुट्टियां बिताने के लिए आते हैं।

ALSO READ THIS – bulandmedia.com/4684/shimla-tourist-places-2023-10-tourist-places/ Shimla tourist places 2023 : 10 पर्यटन स्थल !

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker