स्वास्थ्य
Trending

Benefits of Amla Tea: इस 1 बीमारी के लिए रामबाण है आंवला की चाय…

Benefits of Amla Tea: मोटापा से लेकर मधुमेह तक, इन बीमारियों में रामबाण दवा है आंवला की चाय

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Benefits of Amla Tea: हर साल कार्तिक माह में शुक्ल पक्ष की नवमी को अक्षय नवमी मनाई जाती है। इस दिन आंवला के पौधे की पूजा विधि विधान से की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि अक्षय नवमी के दिन आंवला के पौधे की पूजा करने से साधक पर मां लक्ष्मी और भगवान श्रीहरि विष्णु की कृपा बरसती है।

इसके लिए सनातन धर्म में आंवले के पौधे का विशेष महत्व है। वहीं, आयुर्वेद में आंवला को औषधि माना जाता है। इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी समेत कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आंवला को सुपरफूड कहा जाता है। इसके सेवन से मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप में फायदा मिलता है।

Benefits of Amla Tea
Benefits of Amla Tea

वहीं, आंवला के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर आप मोटापा और मधुमेह के मरीज हैं, तो वजन और शुगर कंट्रोल करने के लिए आंवला की चाय का सेवन कर सकते हैं। कई शोधों में साबित हो चुका है कि आंवला के सेवन से मोटापा और मधुमेह में फायदा मिलता है। आइए, इस चाय के बारे में सबकुछ जानते हैं-

ALSO READ THIS – bulandmedia.com/5430/sunlight-benefits/ Sunlight Benefits : शरीर के लिए बेहद जरूरी है धूप !

आंवला की चाय के फायदे

आजकल ग्रीन टी ट्रेंड में है। डॉक्टर भी सेहतमंद रहने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। इसके लिए बाजार में नाना प्रकार की हर्बल टी हैं। इनमें आंवला की चाय भी शामिल है। Benefits of Amla Tea इस चाय के सेवन से बढ़ते शुगर और वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। इससे उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। वहीं, विटामिन सी से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही असमय बालों के पकने और गिरने से भी निजात मिलता है।

आंवला का उपयोग क्यों

आंवला का उपयोग आज से नहीं बल्कि सदियों से भारतीय रसोई का हिस्सा रहा है। आयुर्वेद के मुताबिक आंवला के अंदर ऐसे कई गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वात पित्त दोषों से भी निजात दिलाने में सहायता कर सकते हैं। इसके गुणों की वजह से ही कई आयुर्वेदिक दवाओं में इसका उपयोग किया जाता है।

Benefits of Amla Tea
Benefits of Amla Tea

हाल के दिनों में लोगों का फिटनेस के प्रति रुझान तेजी से बढ़ने लगा है, जिसके बाद लोग आंवले का जूस कच्चा आंवला भी खाने लगे हैं। लेकिन यह आपकी जुबान को तीखा और खट्टा कर सकता है। Benefits of Amla Tea ऐसे में अगर आप आंवले का सेवन करना ही चाहते हैं तो आप घर में आंवला से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बेहतर करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

​क्या सही में होता है आंवला की चाय से वजन कम

आंवला जूस और इसके अर्क मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं। जिसकी वजह से आगे जाकर वजन घटाना आसान हो जाता है। साथ ही आंवला में फाइबर भी पाया जाता है जो मल त्यागने की प्रक्रिया को आसान बना देता है और कब्ज से राहत दिलाता है। Benefits of Amla Tea साथ ही यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है और आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करता है। यही नहीं आंवला की चाय नियमित रूप से पीते हैं तो इससे आपका वजन तो कम होता है, साथ ही यह आपकी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है।

कैसे बनाएं आंवला की चाय

Benefits of Amla Tea
Benefits of Amla Tea

इसके लिए 2 कप पानी को अच्छी तरह से उबालें। अब इसमें आंवला पाउडर, उचित मात्रा में दालचीनी, अदरक, लौंग आदि चीजें डालकर थोड़ी देर उबलने दें। जब यह अच्छी तरह से उबल जाएं। फिर, चाय छन्नी की मदद से छान लें। अब मीठा स्वाद के लिए शहद मिक्स कर चाय का सेवन करें।

इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो इस चाय में चीनी का उपयोग बिल्कुल भी ना करें। इससे ब्लड शुगर लेवल भी मैनेज होगा और वजन भी घटेगा।

ALSO READ THIS – bulandchhattisgarh.com/10239/eye-care-tips/ Eye Care Tips: इन 9 चीज़ों से बढ़ाये अपने आँखों की रौशनी…

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker