Tourism

New Year 2023 Destinations: मात्र 10,000 में घूमे ये ख़ूबसूरत जगहे…

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )  

New Year 2023 Destinations : घूमना-फिरना अब लगभग हर किसी का शौक बन चुका है। जहां कुछ लोग ग्रूप ट्रैवल पसंद करते हैं, तो वहीं कई लोग सोलो ट्रैवलिंग पसंद करते हैं…लेकिन इस शौक को पूरा करने के चक्कर में कई बार बजट बिगड़ जाता है। नए साल पर ज्यादातर लोगों का प्लान होता है अपने शहर से बाहर कहीं जाकर इन दिन को यादगार बनाने का, लेकिन अगर आपका बजट टाइट है जिसके चलते कहां जाना है ये डिसाइड करना मुश्किल हो रहा है, तो यहां दिए गए डेस्टिनेशन्स ऑप्शन्स पर नजर डालें। जिसे आप मात्र 10,000 रुपए में कवर कर सकते हैं।

1. अंडरेट्टा, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल का छोटा सा गांव अंडरेट्टा, मनाली, शिमला से ज्यादा खूबसूरत और भीड़-भाड़ से दूर बहुत ही शानदार डेस्टिनेशन है। इस जगह आकर आप प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज के भी मजे ले सकते हैं।अंडरेट्टा खासतौर से नोरा सेंटर फॉर आर्ट, अंडरेट्टा पॉटरी एंड क्रॉफ्ट सोसाइटी, नोरा मड हाउस और सर शोभा सिंह आर्ट गैलरी के लिए जाना जाता है। New Year 2023 Destinations जहां आप पॉटरी मेकिंग का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। इस जगह के लिए एक से दो दिन काफी हैं। इसके बाद यहां से 180 किलोमीटर की दूरी तय कर आप बीर- बिलिंग पहुंच सकते हैं। जो पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है। कम बजट में रिलैक्सिंग वेकेशन के लिए बेस्ट है यह जगह।

RELATED ARTICLE : bulandchhattisgarh.com/9264/new-year-2023-hill-station-of-rajasthan/ New Year 2023: राजस्थान का हिल स्टेशन…

2. वाराणसी, उत्तर प्रदेश

New Year 2023 Destinations
New Year 2023 Destinations

वाराणसी को काशी और बनारस के नाम से भी जाना जाता है। गंगा नदी के किनारे बसा वाराणसी हिंदुओं के प्रसिद्ध तीर्थों में से भी एक है। यहां पर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ का मंदिर भी है। New Year 2023 Destinations वाराणसी को मंदिरों की नगरी कहना गलत नहीं होगा क्योंकि यहां गली-गली में मंदिर बने हुए हैं। यहां देश ही नहीं विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। इस जगह को आप मात्र 10,000 में आसानी से कवर कर सकते हैं।

3. आगरा, उत्तर प्रदेश

ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में शामिल है। जिसका दीदार करने देश-विदेश से सैलानी आते हैं। आगरा में ताजमहल के अलावा आप ताज म्यूजियम, इतिमाद-उद-दौला, अकबर का मकबरा और किनारी बाजार भी देख सकते हैं, वो भी बजट में।

4. मांडू, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश का मांडू मालवा के स्वर्ग नाम से भी जाना जाता है। जो अपने अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य, समृद्ध ऐतिहासिक विरासत और नायाब वास्तुशिल्प के लिए दुनियाभर में मशहूर है। जितना खूबसूरत उतना ही शांत है ये डेस्टिनेशन। जिसे आप बहुत ही कम बजट में एक्सप्लोर कर सकते हैं।

5. गढ़ मुक्तेश्वर, उत्तराखंड

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है मुक्तेश्वर। ये जगह भी मंदिरों और अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए ज्यादा मशहूर है। यहां आप ट्रेकिंग के साथ बर्ड फोटोग्राफी के मजे ले सकते हैं। मुक्तेश्वर के पास ही सरगाखेत गांव है। जहां आप कैंपिंग, हाइकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी एक्टिविटीज़ एंजॉय कर सकते हैं। तो इस बार ऋषिकेश या नैनीताल नहीं बल्कि यहां जाने का बनाएं प्लान।

6. अमृतसर, पंजाब

New Year 2023 Destinations
New Year 2023 Destinations

बजट में घूमने के लिहाज से अमृतसर भी काफी अच्छी जगह है। यहां का स्वर्ण मंदिर जो हरमंदिर साहिब के नाम से भी जाना जाता है इसे देखने का एक्सपीरियंस ही अलग है। नए साल के मौके पर यहां भीड़ तो होती है लेकिन कम बजट में घूमने के लिए ये अच्छी जगह है। यहां आएं तो जलियांवाला बाग और वाघा बॉर्डर जरूर देखें और यहां के जायकों को चखना तो बिल्कुल न मिस करें।

RELATED : bulandmedia.com/5141/horoscope-2023/ Horoscope 2023 : जानिये किस राशि का होगा 2023 में भाग्योदय !!

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker