स्वास्थ्य

Summer drinks for kids : गर्मी में बच्चों को रखना है कूल, तो अपनाये ये टिप्स !

पानी एक स्वस्थ मानव शरीर का दो-तिहाई से अधिक हिस्सा बनाता है, और डिहाइड्रेशन के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Summer drinks for kids : गर्मी के दिन में अच्छा तो लगता है पर गर्मी बहुत लगती है. अक्सर गर्मी की छुट्टिया बहुत मस्ती से भरी होती हैं. बच्चे इस समय सबसे एक्टिव मोड में होते हैं. लेकिन गर्मी में बच्चों को हाइड्रेट रखना सबसे बड़ी चुनौती बन जाती है. यहां तक कि अब बढ़ती गर्मी के कारण वयस्कों और बच्चों में डिहाइड्रेशन की समस्या आम हो जाती है.

आपको यह बता दें कि, पानी एक स्वस्थ मानव शरीर का दो-तिहाई से अधिक हिस्सा बनाता है, और डिहाइड्रेशन के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप गर्मी में बच्चों का पूरी ध्यान रखें. बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने का सबसे अच्छा तरीका हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना है. गर्मियों के मौसम में आपके बच्चे को हाइड्रेटेड रखने के लिए कुछ मजेदार ड्रिंक की के बारे में जानते हैं: 

गर्मियों में अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखने के लिए मजेदार ड्रिंक्सSummer drinks for kids

पोषण संबंधी गुणों को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए सही समर रिफ्रेशमेंट ड्रिंक चुनना मुश्किल हो सकता है. माता-पिता आमतौर पर बच्चों के लिए पानी की बोतलें रखते हैं जो केवल उनकी प्यास बुझाते हैं, लेकिन अक्सर यह भूल जाते हैं कि वे गर्मियों के दौरान उन्हें अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने ड्रिंक्स में अतिरिक्त पोषक तत्व भी मिला सकते हैं. प्लेन या ग्लूकोज वाला पानी पीते-पीते बच्चे जल्द ही थक जाते हैं, जो वास्तव में उन्हें डिहाइड्रेशन से बचाने में पूरी तरह सक्षम नहीं है. तो, अपने बच्चे को गर्मियों में सबसे स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए, इन 5 मजेदार ड्रिंक्स का उपयोग करें:

इसे पढ़े : Twitter Blue Tick 2023: जानिये कितनो ने खो दिया अपना ब्लू टिक, आपका अकाउंट बचा क्या?https://bulandhindustan.com/8099/twitter-blue-tick-2023/

हिबिस्कस ड्रिंक

Summer drinks for kids
Summer drinks for kids

हिबिस्कस एक स्वस्थ खाद्य फूल है जो आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, नमक, जिंक और विटामिन से भरपूर होता है. इसका खट्टा, क्रैनबेरी जैसा स्वाद और आकर्षक लाल रंग निश्चित रूप से आपके बच्चों की रुचि को आकर्षित करेगा. हिबिस्कस में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्री होती है, जिसमें फायदेमंद पॉलीफेनोल्स भी शामिल हैं. इन एंटीऑक्सिडेंट्स को शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को कम करने और समग्र सेलुलर स्वास्थ्य का समर्थन करने में सहायता करता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए सूखे गुड़हल के फूलों को दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें, फिर फूलों को 6-8 मिनट तक पानी में उबालें. तलछट को हटा दें, पानी में चीनी डालें और पेय को रेफ्रिजरेट करने से पहले ठंडा होने दें. स्वाद बढ़ाने के लिए ड्रिंक में नींबू, अदरक का रस या पुदीना भी मिला सकते हैं.

नींबू पानी

Summer drinks for kids
Summer drinks for kids

नींबू पानी एक अच्छा विकल्प है. ऐसा नींबू पानी जिसमें नमक और चीनी होती है, जो आपके बच्चे के चयापचय को बढ़ाने और स्वस्थ पोटेशियम और सोडियम के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और पाचन में सुधार करता है, साथ ही विषाक्त पदार्थों को भी खत्म करता है. बच्चे के ड्रिंक में या पानी नींबू मिला कर भी दे सकते हैं. इसे और दिलचस्प बनाने के लिए आपके नींबू पेय में तुलसी, पुदीना और चिया के बीज मिला सकते हैं.

नारियल पानी

Summer drinks for kids
Summer drinks for kids

नारियल पानी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर को पोषित और हाइड्रेटेड रखता है. कम कैलोरी वाला ड्रिंक होने के अलावा यह इम्युनिटी बनाने में भी मदद करता है. यह बच्चों की प्यास बुझाने के लिए बहुत अच्छा है. यह खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है. हालांकि, यदि बच्चे को इससे है, तो आपको उन्हें नारियल पानी देने से पहले डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

जरूर पढ़े : Jammu-Kashmir : विदेशी आतंकियों ने पुंछ हमले को दिया अंजाम !https://bulandchhattisgarh.com/13083/jammu-kashmir/

फ्रूट स्मूदी

बच्चों के लिए स्वादिष्ट स्मूदी से बेहतर ऑप्शन है. स्मूदी न केवल आपकी इंद्रियों को तरोताजा करती है बल्कि गर्मी से लड़ने का एक स्वादिष्ट तरीका भी प्रदान करती है.Summer drinks for kids माता-पिता अपने बच्चों के लिए स्मूदी बनाने के लिए विभिन्न फलों का उपयोग कर सकते हैं. बच्चे के पसंदीदा फलों के साथ भी स्मूदी बना सकते हैं. नाश्ते के लिए स्मूदी निश्चित रूप से गर्मियों के दौरान एक हेल्दी ड्रिंक है. 

Summer drinks for kids
Summer drinks for kids

बच्चे गर्मियों के दौरान लू के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं और इस दौरान उनकी सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए. हालांकि, बच्चों पर ड्रिंक पीने के लिए बहुत अधिक दबाव न डालें, क्योंकि इसके अधिक सेवन से ओवरहाइड्रेशन हो सकता है. एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना सुनिश्चित करें और बच्चों की सेहत को दुरुस्त रखें.

लस्सी

Summer drinks for kids
Summer drinks for kids

लस्सी गर्मियों के दौरान सभी उम्र के लोगों के लिए सबसे फायदेमंद और लोकप्रिय ठंडे पेय पदार्थों में से एक है, खासकर छोटे बच्चे के लिए. इसे दो तरह से बनाया जा सकता है एक नमकीन और दूसरा मीठा. इस साधारण पेय में कुछ ही सामग्री लगती है, जिसमें गाढ़ा दही, पानी, नमक या चीनी (आवश्यकता के आधार पर) शामिल है. लस्सी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और अच्छे बैक्टीरिया से भरी होती है, जो पेट की मरम्मत में मदद करती है और समग्र आंत की सेहत में सुधार करती है. इसके अलावा, लस्सी ठंडी और शांत होती है, जो आपके बच्चों को सनस्ट्रोक या मतली से बचाती है.

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker