राज्यों में

Weather Update: दिल्ली हो रही गर्मी से परेशान, क्या मौसम बदलेगा अपना मिजाज…

Weather: फरवरी में दिल्ली पसीना-पसीना, क्या बारिश से बदलेगा मौसम का मिजाज?

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Weather Update : राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. आलम यह है कि फरवरी के पहले दिनों में लोगों को मार्च और अप्रैल के मौसम का आभास होता है। अब तक सूर्यदेव की उपस्थिति लोगों को सर्दी में गर्मी का अहसास कराती थी, लेकिन अब उन्हें बेचैनी होने लगी है।

मौसम के ताजा अपडेट के मुताबिक इस बार दिल्ली में फरवरी में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के करीब पहुंच जाता है। वहीं, हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी के साथ बारिश का दौर जारी है। इसकी वजह वेटर्सन डिस्टर्बेंस की सक्रियता बताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर समेत अन्य पहाड़ी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/11270/tiktok-china/ Tiktok China: जाने क्यों टिकटॉक ने किया भारतीय स्टाफ को बर्खास्त…

इन राज्यों में होगी बारिश

बारिश की बात करें तो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बारिश के साथ बारिश की संभावना है. Weather Update क्योंकि इस समय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय से होते हुए पूर्व की ओर बढ़ रहा है। वहीं, पंजाब और उसके आसपास का इलाका चक्रवाती हवाओं की चपेट में है.

Weather Update
Weather Update

वहीं, मौसम संबंधी सूचनाओं से निपटने वाली स्काईमेट वेदर एजेंसी का कहना है कि पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी का असर उत्तरी मैदानी इलाकों में भी महसूस किया जाएगा। Weather Update अगले दो से तीन दिनों के दौरान राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में तापमान गिर सकता है। जबकि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से थोड़ा ऊपर रह सकता है।

मौसम विभाग का क्या है कहना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दिल्ली से सर्दी की विदाई हुई और फिर गर्मी का मौसम शुरू हो गया। आईएमडी ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ हाल के दिनों में तापमान में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है। Weather Update इससे उत्तरी पंजाब और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश होती है।

यह भी पढ़े – bulandmedia.com/5860/jamshedpur-ram-mandir/ Jamshedpur Ram Mandir : राम मंदिर बनाने से जमशेदपुर में लगे चार चाँद !!

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker