स्वास्थ्य

Garlic Side Effects: 1लहसुन खाने के फायदे और नुकसान…

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Garlic Side Effects: सदियों से लहसुन भारतीय खाने का अहम हिस्सा रहा है। इसे खाने के शोरबे या सूखी सब्जियों में मिलाकर सेवन किया जाता है। लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। खासकर सर्दियों के मौसम में लहसुन खाने से शरीर में गर्माहट आती है। लहसुन इम्यूनिटी और पाचन के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोग फिर भी इससे दूर रहना पसंद करते हैं।

लहसुन खाने के फायदे क्या हैं?

Garlic Side Effects
Garlic Side Effects

लहसुन भले ही कई लोगों को सूट न करे, लेकिन फिर भी यह एक बहुत ही गुणकारी औषधि है, जिसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। दिल की सेहत से लेकर इम्युनिटी तक, Garlic Side Effects लहसुन सभी को फायदा पहुंचाता है। तो आइए एक नजर डालते हैं इसके फायदों पर:

  • इन्फेक्शन से लड़ता है
  • हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन के स्तर को कम करता है
  • इम्यूनिटी को मज़बूत बनाता है
  • कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर को कम करता है

सर्दी के मौसम में किन लोगों को नहीं खानी चाहिए लहसुन?

  1. प्रेग्नेंसी के दौरान लहसुन ज़्यादा नहीं खाना चाहिए। इसकी तासीर गर्म होती है, जो काफी नुकसान पहुंचा सकती है।
  2. अगर आप लिवर से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तब भी लहसुन न खाएं, इससे मुसीबत बढ़ सकती है।
  3. जो लोग शरीर की बदबू या फिर सांस की बदबू से जूझते हैं।
  4. जिन लोगों को एसीडिटी की शिकायत होती है।
  5. अगर आपको अक्सर दस्त हो जाते हैं, तब भी लहसुन खाने से बचना चाहिए।
  6. अगर आप ब्लड थिनिंग या फिर कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए स्टैटिन्स जैसी दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, तो भी लहसुन न खाएं।
500+ Garlic Pictures | Download Free Images on Unsplash
Garlic Side Effects

लहसुन को कैसे खाना चाहिए?

इसे खाने में मिलाने का सबसे आसान तरीका है। इसे आप सब्जी में, सूप में या तड़के में डाल सकते हैं. हालांकि, विशेषज्ञों की मानें तो लहसुन को पकाने से बेहतर उसे कच्चा खाना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खाना पकाने से इसके एंटीऑक्सीडेंट यौगिक नष्ट हो जाते हैं। लहसुन को तेज आंच पर पकाने से इसके फायदे खत्म हो जाते हैं। हालांकि, सेवन करते समय इसकी मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है।

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/8774/health-tips-for-women/Health Tips for Women: रहना है सेहतमंद तो करे ये 3 योगासन

लहसुन खाने के नुकसान

लहसुन को संतुलित मात्रा में खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। जो कोई भी कच्चे लहसुन का सेवन करता है उसे इसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। लहसुन का निर्धारित मात्रा से अधिक सेवन करने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। लहसुन के सेवन से होने वाले कुछ नुकसान इस प्रकार हैं:

1. उल्टी और दस्त की समस्या

ज्यादा लहसुन खाने से उल्टी और दस्त हो सकते हैं। अमेरिका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि खाली पेट लहसुन खाने से आपके पेट में जलन हो सकती है और उल्टी या दस्त हो सकते हैं। लहसुन में कुछ यौगिक होते हैं जो जीईआरडी (गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग) का कारण बन सकते हैं। इसलिए लहसुन का सेवन करते समय आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

2.  लिवर के लिए नुकसानदायक

Garlic Side Effects
Garlic Side Effects

ज्यादा लहसुन खाने से लीवर को गंभीर नुकसान हो सकता है। कच्चे लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर में विषाक्त पदार्थों के संचय का कारण बन सकते हैं। Garlic Side Effects इसके कारण लिवर टॉक्सिसिटी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए आपको लहसुन के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

3. हार्ट बर्न का कारण

ज्यादा लहसुन खाने से भी सीने में जलन हो सकती है। खाली पेट बहुत अधिक लहसुन का सेवन करने से अति अम्लता हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप आपको सीने में जलन या सीने में जलन का अनुभव हो सकता है। जिन लोगों को हाइपरएसिडिटी या पेट की ख़राबी की समस्या है, उन्हें लहसुन के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/8593/butter-benefits-butter-does-not-harm-health/ Butter Benefits: सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता मक्खन..

4. ब्लीडिंग की समस्या

ज्यादा लहसुन खाने से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। खून को पतला करने का काम करने वाले लहसुन में कुछ ऐसे गुण होते हैं। इसलिए अगर आप ब्लड थिनर ले रहे हैं तो इसके साथ लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. चक्कर आने की समस्या

Garlic Side Effects
Garlic Side Effects

ज्यादा कच्चा लहसुन खाने से चक्कर आ सकते हैं। कई शोधों और अध्ययनों में कहा गया है कि कच्चा लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर लो होता है, जिससे आपको चक्कर आ सकते हैं।

यह भी पढ़े – bulandhindustan.com/6204/health-is-wealth-take-care-of-health-with-taste/ Health is Wealth: स्वाद के साथ सेहत का रखें अपना ख्याल

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker